औरैया – 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2022 तक मनाए जाने वाले सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत विविधता में एकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम तिलक महाविद्यालय में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि सदर विधायका मा० गुड़िया कठेरिया एवं विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव द्वारा मां सरस्वती के चरणों में पुष्प अर्पित कर एवं दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा विविधता में एकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया। परिसर में उपस्थित सभी दर्शकों द्वारा तालियां बजाकर छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्धन किया गया।


कार्यक्रम के दौरान मा० सदर विधायका ने बच्चों के कार्यक्रम की तारीफ करते हुए कहा कि विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों से यह साबित हो गया है कि हमारा हिंदुस्तान सभी प्रकार के जाति-धर्म से ऊपर उठकर भारतीयता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि विविधता में एकता-एक भारत, श्रेष्ठ भारत ही हमारी पार्टी का श्लोक मंत्र है। हमारे विधानसभा में नारी सशक्तिकरण को लेकर भी एकता प्रदर्शित होती है। जिससे सभी महिलाओं को सम्मान प्राप्त होता है। विविधता में एकता अनंत समय काल तक चलती रहे यही आज के युवा पीढ़ी से अपेक्षा है।
भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीराम मिश्रा ने अपने संबोधन में विद्यालय में पठन-पाठन करने वाले छात्र-छात्राओं में एकता रखने को ही विविधता में एकता का होने की बात कही। उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जहां कई प्रकार के जाति, धर्म, भाषाएं बोलने और रहने वाले लोग रहते हैं, परंतु फिर भी सभी के दिलों में भारत देश एक समान रुप में बसता है। इसी से हमारे देश की विविधता और एकता दोनों ही प्रदर्शित होती है। हमें आगे आने वाली पीढ़ी को भी पठन-पाठन, अध्ययन के साथ-साथ राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने की भी शिक्षा देनी होगी। जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि इसी सोच के तहत हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी ने 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2022 तक सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम की शुरुआत की थीl

जिसमें विविधता में एकता प्रदर्शित हो रही है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार स्वतंत्रता सप्ताह में जनपद की माताओं- बहनों ने भागीदारी की इसी प्रकार इस पखवाड़े को भी सभी जनपद वासियों ने भी सफल बनाया है और आगे भी सफल कार्य करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हम सभी ह्रदय से भारतवासी हैं इसलिए सभी धर्म व जाति को हमें एक समान धारा में लेकर चलना है। बच्चों द्वारा दिखाए गए कार्यक्रम पर जिलाधिकारी ने बच्चों की तारीफ करने के साथ-साथ दर्शकों की भी धैर्यता को सराहा। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यक्रम को सफल बनाने में दर्शक की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है और बिना दर्शक के कोई भी कार्यक्रम संपन्न नहीं हो सकता है। उक्त अवसर पर अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान, जिला विद्यालय निरीक्षक चंद्रशेखर मालवीय, बेसिक शिक्षा अधिकारी विपिन कुमार, तिलक महाविद्यालय के प्रधानाचार्य, शिक्षक व छात्र छात्राओं सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

हां रिपोर्टर रजनीश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *