नागपुर: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच तीसरे ही दिन जीत लिया है। टीम ने मुकाबले को एक पारी और 132 रनों से अपने नाम किया। पहली पारी में 177 रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 88 रनों पर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए थे। इस जीत के साथ ही भारत ने 4 मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 1-0 की बढ़त बना ली है।

स्पिन के सामने डाले हथियार

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरी पारी में भारतीय स्पिनर के सामने पूरी तरह हथियार डाल दिये। दूसरे ही ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (5) को पवेलियन भेज दिया। दूसरे विकेट के लिए लाबुशेन और वॉर्नर ने 19 रन जोड़े। 17 रन बनाकर लाबुशेन एक बार फिर रविंद्र जडेजा का शिकार बने। इसके बाद तो अश्विन ने विकेट की झड़ी लगा दी। उन्होंने डेविड वॉर्नर (10) को एलबीडब्ल्यू किया। फिर मैट रेनशॉ (2), पीटर हैंड्सकॉम्ब (6) और एलेक्स कैरी (10) भी अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके साथ ही उन्होंने 31वीं बार टेस्ट मैच की पारी में 5 विकेट झटके।

लगातार गिर रहा था विकेट
एक छोर पर स्टीव स्मिथ टिके थे लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिर रहा था। रविंद्र जडेजा ने पैट कमिंस को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को 67 रनों पर सातवां झटका दे दिया। टॉड मर्फी को आउट कर अक्षर पटेल ने मैच में अपना पहला विकेट हासिल किया। इसके बाद शमी ने नाथन लायन को बोल्ड किया। शमी ने ही बोलैंड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत कर दिया। स्मिथ 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

अक्षर ने टीम को 400 तक पहुंचाया

इससे पहले मैच के तीसरे दिन पहले सेशन में अक्षर पटेल के 84 और मोहम्मद शमी के 37 रन की मदद से भारत ने 400 रन ठोक दिये। अक्षर और शमी ने नौवें विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की। भारत ने दूसरे के स्कोर सात विकेट पर 321 रन से आगे खेलना शुरू किया। रविंद्र जडेजा कल के ही स्कोर 70 रन पर टॉड मर्फी को अपना विकेट गंवा बैठ । पिच में तीसरे दिन भी बहुत बदलाव नहीं देखा गया और धीमी पिच पर बल्लेबाजों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

भारतीय पारी का अंत होते ही लंच ब्रेक ले लिया गया । शमी को नाथन लियोन की गेंद पर स्कॉट बोलैंड ने छह के स्कोर पर जीवनदान दिया। इसके बाद शमी ने आस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज मर्फी को तीन छक्के लगाये। उन्होंने पहले मिडविकेट पर स्लॉग स्वीप खेला, इसके बाद लॉन्ग ऑफ में स्ट्रेट ड्राइव लगाया और फिर लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़ा। उनकी आक्रामक पारी के दम पर 50 रन की साझेदारी महज 65 मिनट में बन गई । पटेल ने शमी को ही ज्यादा स्ट्राइक लेने दी । शमी चौथा छक्का लगाने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद पटेल ने मर्फी को अपनी पारी का पहला छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने पटेल को बोल्ड करके भारतीय पारी का अंत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *