गिन्दो देवी महिला महाविद्यालय बदायूं में चल रहे तीन दिवसीय रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह आयोजित किया गया। प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ प्राचार्य प्रोफेसर वन्दना शर्मा की अध्यक्षता में व मुख्य अतिथि श्री महेश चंद्र सक्सेना प्रदेश अध्यक्ष स्काउट गाइड द्वारा ध्वजारोहण करके व मां शारदे के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। प्राचार्या प्रोफेसर वन्दना शर्मा व रेंजर प्रभारी डॉ श्रद्धा यादव ने अतिथियों का स्वागत बैज लगाकर व प्रतीक चिन्ह देकर किया। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि श्री महेश चंद्र सक्सेना ने बताया कि रोवर्स रेंजर्स की गतिविधियां समाज सेवा के साथ-साथ राष्ट्रसेवा की भावना को जागृत करती हैं। इसी भावना से प्रेरित होकर वैश्विक महामारी कोरोना काल में भी मास्क का वितरण एवं कोविड के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।

रोवर्स रेंजर्स के सभी नियमावलियों व क्रियाकलापों को प्रत्येक व्यक्ति को अनुशासित होकर सीखना चाहिए। क्योंकि व्यक्ति के जीवन में अनुशासन का बहुत ही महत्व है।अनुशाससित व्यक्ति ही जीवन के शिखर पर पहुंचाता है। प्रोफेसर वन्दना शर्मा ने छात्राओं का उत्शाहवर्धन करते हुए इन तीन दिनों में सीखे हुए गुणों को अपने व्यक्तित्व में आत्मसमर्पण के साथ स्वीकार करने को कहा। प्रशिक्षक श्री असरार अहमद ने शिविर में स्काउट गाइड एवं रेंजर का इतिहास टोली का परिचय,ध्वज शिष्टाचार व मार्च पास्ट की बारीकियों को समझाया। टोली विभाजित कर यातायात जागरूकता अभियान के तहत रंगोली प्रतियोगिता आयोजित कराई। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली कमल टोली को पुरस्कृत किया। रेंजर प्रभारी डॉ श्रद्धा यादव ने बताया कि अच्छे लोगों की संगति से ही हम अपनी मंजिल को पा सकते हैं। आई क्यू ए सी कॉर्डिनेटर असिस्टेंट प्रोफेसर सरला चक्रवर्ती ने कहा कि रेंजर व रोवर्स का प्रशिक्षण छात्राओं को अपने परिवेश को आत्मसात करने, अनुशासित रहने एवं राष्ट्रीय नायकों के चरित्र से प्रेरणा लेने का माध्यम है।

इस अवसर पर असिस्टेंट प्रोफेसर सरला चक्रवर्ती, डॉ निशी अवस्थी, डॉ उमा सिह गौर सहित समस्त महाविद्यालय परिवार एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed