धर्मेन्द्र कसौधन(ब्यूरो):उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लेखपाल और सम्मिलित प्रवर अवर वर्ग सहायक पूर्ति निरीक्षक भर्ती के लिए प्रस्तावित परीक्षा कार्यक्रम बदल दिया है। अब पूर्ति निरीक्षक की 17 जुलाई और लेखपाल की 24 जुलाई को भर्ती परीक्षा कराई जाएगी। आयोग के परीक्षा नियंत्रक दिनेश ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि लेखपाल के 8085 पदों के लिए पहले 19 जून को परीक्षा की तिथि तय की गई थी। पूर्ति निरीक्षक की 29 जून को प्रस्तावित थी। आयोग ने कहा है कि एडमिट कार्ड को लेकर वेबसाइट पर अलग से सूचना दी जाएगी।

PET में ये रहा कट ऑफ

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए 247667 आवदेकों को मुख्य परीक्षा के लिए पात्र पाया था। लेखपाल भर्ती के लिए 1390305 ने आवेदन किया था। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में मिले स्कोर के आधार पर श्रेणीवार 15 गुना अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के शार्टलिस्ट कर अर्ह घोषित किया गया था। अनारक्षित वर्ग की कटऑफ 62.96, एससी की 61.80, एसटी की 44.71, ओबीसी की 62.96 और ईडब्ल्यूएस की 62.96 रही थी। लेखपाल के कुल 8085 वैकेंसी में से 3271 पद अनारक्षित हैं। एससी के लिए 1690, एसटी के लिए 152, ओबीसी के लिए 2174 और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) वर्ग के लिए 798 पद आरक्षित हैं।

यूपीएसएसएससी की सहायक, पूर्ति निरीक्षक भर्ती में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में शामिल होने वाले ही पात्र हैं। इसमें लखनऊ के नियंत्रण वाले प्रवर वर्ग सहायक के 11 पद, अवर वर्ग सहायक के 20 पद व खाद्य रसद विभाग के अधीन पूर्ति निरीक्षक के 45 पद हैं।

राजस्व लेखपाल के 8085 पदों की मुख्य परीक्षा 24 जुलाई को

राजस्व लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती परीक्षा की तैयारी करने वालों को एक माह का और मौका मिल गया है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) राजस्व लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा अब 24 जुलाई को कराएगा। आयोग ने पहले 19 जून को ही लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा कराने का कार्यक्रम जारी किया था।

यूपीएसएसएससी की तरफ से कहा गया है कि आयोग अपरिहार्य कारणों से राजस्व लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा 19 जून को नहीं करा पा रहा है। अब ये इम्तिहान 24 जुलाई को कराया जाएगा। भर्ती की मुख्य परीक्षा का लाखों अभ्यर्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। लेखपाल भर्ती में सिर्फ पीईटी में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। भर्ती के लिए इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाएगा। केवल लिखित परीक्षा के जरिए अंतिम परिणाम जारी होगा। आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने यह भी बताया कि सम्मिलित प्रवर/ अवर वर्ग सहायक, पूर्ति निरीक्षक, मुख्य परीक्षक की परीक्षा 29 जून को कराई जानी प्रस्तावित थी लेकिन, अपरिहार्य कारणों से तय तारीख के बजाए अब यह 17 जुलाई को कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र जारी करने के लिए वेबसाइट पर अलग से सूचित किया जाएगा। यूपीएसएसएससी स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला (एएनएम) के 9212 पदों पर चयन के लिए लिखित परीक्षा के आधार पर अर्ह मिले अभ्यर्थियों का अभिलेख परीक्षण करा रहा है। सचिव अवनीश सक्सेना ने बताया कि 17,713 अभ्यर्थियों का अभिलेख परीक्षण नौ से 18 जून तक दो पालियों में होना है। अभिलेखों की जांच बप्पा श्रीनारायण वोकेशनल पीजी कालेज (केकेवी), स्टेशन रोड चारबाग लखनऊ में होगी। अभ्यर्थियों को सभी शैक्षिक, आरक्षण व अनुभव संबंधी प्रमाणपत्र साथ लाना होगा। इसके लिए वे वेबसाइट पर दिये गए निर्देशों को देख लें। परीक्षण पहली पाली में सुबह 10 से एक बजे तक व दूसरी पाली में डेढ़ से साढ़े चार बजे तक होगा। अभ्यर्थियों के अभिलेख परीक्षण का दिन और पाली वेबसाइट पर जल्द घोषित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed