*रिपोर्ट:-धर्मेन्द्र कसौधन(स्टेट ब्यूरो चीफ उत्तर प्रदेश)*

उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने 11वीं, 12वीं, यूजी, पीजी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और उच्च शिक्षा विभाग के कई कोर्स में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। यूपी सरकार के अभ्यर्थी अब 29 और 30 अक्टूबर को भी स्कॉलरशिप फॉर्म और फीस भरपाई कर सकते हैं।
स्टूडेंट्स द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद 30 अक्टूबर से 3 दिसंबर तक संस्थाएं एप्लीकेशन फॉर्म वेरिफाई कर फॉर्म को आगे बढ़ाएंगी।
11वीं-12वीं और कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए 29 व 30 अक्टूबर तक डेट बढ़ाई गई है। जबकि प्री-मैट्रिक यानि कि कक्षा 9वीं व 10वीं के स्टूडेंट्स, जो किन्हीं कारणों के चलते एप्लीकेशन फॉर्म नहीं भर सके, वो 29 अक्टूबर से 19 नवंबर तक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।उनके एप्लीकेशन फॉर्म को संस्थाएं 30 अक्टूबर से 23 नवंबर तक वेरिफाई कर उन्हें आगे की प्रोसेस के लिए बढ़ाएंगी।
बता दें कि पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 25 अक्टूबर 2021 थी. यूपी स्कॉलरशिप विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक SC, ST, जनरल, अल्पसंख्यक और OBC वर्ग के अभ्यर्थियों को मिलाकर अब तक कुल 35 लाख एप्लीकेशन फॉर्म भरे गए हैं। जिनमें से करीब 14 लाख एप्लीकेशन फॉर्म को संस्थाओं द्वारा आगे बढ़ा दिया गया है बता दें कि पिछले साल 38.68 लाख स्टूडेंट्स ने स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई किया था।

अब तक आए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, जिन्हें संस्थाओं द्वारा आगे बढ़ा दिया गया है, उन्हें 30 नवंबर 2021 तक स्कॉलरशिप की राशि दे दी जाएगी।CM योगी आदित्यनाथ ने भी स्कॉलरशिप जमा करने की तारीख 30 नवंबर तय की है।

बता दें कि एप्लीकेशन फॉर्म भरने की पिछली लास्ट डेट पर कुछ कारणों के चलते स्टूडेंट्स अप्लाई नहीं कर सके थे।लखनऊ यूनिवर्सिटी में रिजल्ट, प्रयागराज यूनिवर्सिटी की एंट्रेंस एग्जाम, बरेली यूनिवर्सिटी लास्ट डेट बढ़ाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *