*112 शिकायती पत्रों में 10 मामलों का हुआ निस्तारण

औरैया : तहसील अजीतमल सभागार में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों ने 112 शिकायती पत्र दिए गए जिसमें 10 मामलों का निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने शेष 102 मामलों का अतिशीघ्र निस्तारण मौके पर जांच कर निष्पक्षता के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने समाधान दिवस में पहुचें फरियादियों के लिखित शिकायत पत्र लेते और सुनते हुए शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी फरियादी को शिकायत के लिए बार-बार न भटकना पड़े शिकायतों की समीक्षा संबंधित अधिकारी समय से करते हुए निस्तारण सुनिश्चित करें। जिससे शिकायत लंबित न रहने पाए और आवेदक को बार-बार परेशान न होना पड़े।

गांव पैगम्बर निवासी रामगोविन्द ने शिकायती पत्र देते हुए अवगत कराया कि प्रधान द्वारा हैंडपंप का रिवोर फर्जी दिखाकर धनराशि आहरित कर ली गई है, जांच कराई जाए। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि उक्त प्रकरण की जांच कराकर अग्रिम कार्यवाही करें, सुशीला देवी पत्नी शिव वीर निवासी सराय गांधीनगर अमिलिया ने अवगत कराया कि वह गरीब है और आवास नहीं मिला है। जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी अजीतमल को निर्देश दिए कि जांच कर आवश्यक कार्रवाई करें, अनूप कुमार पालीवाल पुत्र जयनारायण पालीवाल निवासी बाबरपुर अजीतमल ने अवगत कराया कि पेयजल पूर्ति की समस्या टंकी चालू न होने के कारण बनी रहती है जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत बाबरपुर को निर्देश दिए कि तैयार टंकी को शीघ्र संचालित किया जाए, बलराम सिंह पुत्र बद्री प्रसाद निवासी अयाना ने आवेदन देकर बताया कि ग्राम निवासी अवधेश सिंह नाजायज परेशान करता है जिस पर जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष अयाना को जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देश दिए कि स्कूलों की विद्युत लाइन से यदि कहीं कोई पेड़ आदि छू रहा हो और करंट आने की संभावना हो तो तत्काल उसकी टहनी आदि कटवाए, जिससे किसी भी प्रकार की घटना से बचा जा सके। उन्होंने प्राप्त आवेदनों को सभी संबंधित अधिकारियों को प्राप्त कराए जाने के उपरांत निर्देश दिए कि समस्याओं का निस्तारण तेजी के साथ किया जाये। निस्तारण में किसी भी स्तर पर बरती गई लापरवाही के लिए संबंधित को जिम्मेदार मानते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों को सुनते हुए निर्देश दिए कि निस्तारण समय के अंदर निष्पक्ष किया जाए,दुबारा पीड़ित को परेशान न होना पड़े।सीएमओ डां अर्चना श्रीवास्तव, एसडीएम अखिलेश कुमार, परियोजना निदेशक हरेंद्र सिंह, सीओ प्रदीप कुमार आदि जनपदीय विभागों के अधिकारी रहे।

रिपोर्टर रजनीश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *