बदायूं/उत्तर प्रदेश : आवास विकास स्थित राजकीय महाविद्यालय बदायूं में स्थापित आइक्यूएसी के तत्वावधान में टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। महाविद्यालय की वेबसाइट के सफल संचालन तथा विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के द्वारा छात्र छात्राओं को दी जारही ऑनलाइन अधिकांश सुविधाओं का सुचारू रूप से सद्पयोग करने के लिए सभी प्राध्यापकों को प्रशिक्षित किया गया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सफल क्रियान्वयन हेतु प्राध्यापकों के द्वारा ई कंटेंट तैयार करना, ऑनलाइन क्लास एवं वर्चुअल लैब की तकनीकी को विकसित कर सैद्धांतिक एवं प्रयोगात्मक कक्षाओं को संचालित करने के लिए मुख्य प्रशिक्षक डॉ सचिन कुमार राघव ने वेबसाइट के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और उसके संचालन के तौर-तरीकों का प्रदर्शन किया।

आइक्यूएसी के संयोजक डॉ अनिल कुमार ने सभी प्राध्यापकों के प्रति आभार व्यक्त किया। प्राचार्य डॉ श्रद्धा गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर आ रही विभिन्न तकनीकी समस्याओं के निदान के लिए हम सभी को तकनीकी के क्षेत्र में निपुण होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में समस्त शिक्षकों को डिजिटल ज्ञान हासिल कर पूरी तरह से स्मार्ट बनना होगा। प्राचार्य ने सभी को स्मार्ट क्लास के सफल संचालन के लिए भी शीघ्र प्रशिक्षण लेने का संकल्प दिलाया।

इस अवसर पर डॉ अंशु सत्यार्थी, डॉ बबिता यादव, डॉ सतीश सिंह यादव, डॉ संजीव राठौर, डॉ सरिता, डॉ राकेश कुमार जायसवाल, डॉ प्रेमचन्द, डॉ नीरज कुमार, डॉ हुकुम सिंह, डॉ पवन कुमार शर्मा, डॉ गौरव कुमार, डॉ ज्योति विश्नोई आदि उपस्थित रहे।

✒️ Alok Malpani Editor in chief (MD News Bareilly Zone)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *