बहुआयामी शिक्षा तकनीकी एवं अनुसंधान समिति यह शैक्षिक तकनीकी अनुसंधान सोसाइटी शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के लिए एक गैर-लाभकारी, पेशेवर संगठन है। 2017 में स्थापित यह सोसाइटी शिक्षा, उद्योग और सरकार के लगभग 100 से अधिक शोधकर्ताओं का सदस्य-संचालित संगठन है। सोसाइटी का मिशन शिक्षा तकनीकों और अनुसंधान की गुणवत्ता में सुधार के लिए अंतःविषय वैज्ञानिक अनुसंधान की उन्नति के लिए शिक्षा और संचार को बढ़ावा देना है।

बहुआयामी शिक्षा तकनीकी एवं अनुसंधान समिति में शामिल होने के लिए हम आप का स्वागत करते हैं – यह समिति विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, इंजीनियरिंग और विशेष रूप से नैनो, और कृषि के किसी भी क्षेत्र में शिक्षा तकनीक और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन (NGO) है। पशु चिकित्सा विज्ञान, सौंदर्य प्रसाधन विज्ञान, सिनर्जी, चिकित्सा विज्ञान, शिक्षा, खाद्य और पोषण, स्वास्थ्य, सामाजिक विज्ञान, कला और मानविकी, आपदा, खेल विज्ञान, आध्यात्मिक विज्ञान, उन्नत कम्प्यूटिंग और रोबोटिक्स, विज्ञान और अनुसंधान के विषयों के सभी अन्य क्षेत्रों में कार्य व सहयोग करती है । सोसायटी के सदस्य विज्ञान अनुसंधान और विकास के सभी क्षेत्रों में काम करते हैं, ज्यादातर नैनो विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और इंजीनियरिंग है । सोसायटी अपनी बैठकों, प्रकाशनों और नेटवर्किंग और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से सभी विषयों पर विचार विनिमय के लिए एक सहयोगी वातावरण प्रदान करता है।

सोसायटी अपने सदस्यों और समुदाय के बीच बेहतर संबंध स्थापित करने के लिए बैठकें करती है, सोसायटी तकनीकी जानकारी और नेटवर्क आदि का आदान-प्रदान करती है और अनुसंधान की प्रगति में योगदान देती है। सोसाइटी द्वारा आयोजित बैठकें भारत के किसी भी शहर में आयोजित की जा सकती हैं, जिसमें व्यावसायिक विकास, सरकार की नीतियां और वित्त पोषण के अवसर, छात्र गतिविधियां, पुरस्कार वार्ता और विशेष कार्यक्रम शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक बैठक में अधिकतम शोधकर्ताओं, इंजीनियरों और वैज्ञानिकों ने भाग लिया है। आगे भी भाग लेते रहेंगे। विज्ञान के स्थायी वित्त के लिए सोसायटी के वकील सार्वजनिक-नीति चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करते हैं, खुद को नीति निर्माताओं के लिए एक वैज्ञानिक संसाधन, और उभरते सार्वजनिक नीति के मुद्दों, संघीय कार्यक्रमों और इसके महत्व के रूप में प्रस्तुत करते हैं। सोसाइटी के सदस्यों को अन्य गतिविधियों के बारे में समय पर जानकारी देता है।

सदस्यता के लाभ

शासन के मानक के अनुसार समिति के द्वारा दिए जाने वाले लाभ : –

नि:शुल्क 3,6, व 12 माह के लिए निबंध शोध / परियोजना रिपोर्ट का प्रबंधन करना, थीसिस / रिसर्च पेपर्स / समीक्षा लेख / परियोजना रिपोर्ट प्रकाशित करना, अनुसंधान पत्रों / पत्रिकाओं / समीक्षा लेख उपलब्ध कराना, I.S.B.N. व I.S.N. उपलब्ध कराना, विज्ञान विषय के लिए नि:शुल्क पुस्तकों को अग्रेषित करना, शिक्षण व प्रशिक्षण देना व प्राप्त करना, स्वतंत्र भारत के किसी भी शिक्षण संस्थान की लाइब्रेरी का प्रयोग करना, विशेष योग्यता के लिए एक नि: शुल्क सराहना प्रमाण पत्र प्राप्त करना, बहु-आयामी नैनो विज्ञान पत्रिका प्राप्त करना, समिति के द्वारा हो रहे सेमीनार /कॉन्फ्रेंस में मुफ़्त भागीदारी प्राप्त करना, शोध करने वाले छात्रों को निःशुल्क शोध प्रशिक्षण प्रदान करना, CSIR/NET/JRF और UGCNET/JRFDH की तैयारी कर रहे छात्रों को मुफ्त अध्ययन सामग्री प्रदान करना, समिति के पुस्तकालय में आजीवन मुफ़्त सदस्यता प्राप्त करना, आपके द्वारा की गयी शिक्षा तकनीक एवं अनुसंधान से सम्बन्धित वीडियो ग्राफ़ी को निःशुल्क प्रकाशित कराना, मुफ्त में मीडिया / प्रेस / समाचार में शिक्षा तकनीकों और अनुसंधान संबंधित कार्यों को प्रकाशित करना, समिति के द्वारा विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों का निर्माण कराना, समिति के द्वारा कॉपी राइट /पेटेन्ट प्रक्रिया में सहायता प्रदान कराना, समिति के द्वारा प्रेस / मीडिआ / रिपोर्टर आदि का आई० डी० कार्ड मुफ़्त प्राप्त करना।

By admin_kamish

बहुआयामी राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed