एमडी ब्यूरो/लखनऊ:यूपी के सेवानिवृत्त पत्रकारों के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक अच्छी पहल की है। इसके तहत देश के तमाम अन्य राज्यों की तरह प्रदेश सरकार ने भी बुजुर्ग पत्रकारों को पेंशन देने का फैसला लिया है। इस दिशा में तैयारी शुरू हो गई है। पत्रकारों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए उ.प्र. के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने अधिकारियों से 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले पत्रकारों का विवरण मांगा है।सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में प्रेस प्रभाग के अपर निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी की ओर से 26 अगस्त को इस बारे में अधीनस्थ अधिकारियों को एक लेटर भी जारी किया गया है।

पत्रकारों में खुशी

बता दें कि प्रदेश के पत्रकार लंबे समय से सरकार से पेंशन की मांग कर रहे थे। ऐसे में योगी सरकार के इस फैसले से पत्रकारों में खुशी की लहर है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र पत्रकारों को अपने संबंधित जिला सूचना कार्यालय अथवा सूचना विभाग को विवरण भेजना होगा।

यूपी सरकार के इस फैसले की ट्विटर पर काफी सराहना हो रही है।
बता दें क‍ि प‍िछले द‍िनों उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली पत्रकार पेंशन राशि को 5000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये कर दिया था। ज‍िसके बाद अब योगी सरकार ने भी पत्रकारों को पेंशन देने का फैसला क‍िया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *