उत्तर प्रदेश/बदायूं : युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरू युवा केंद्र द्वारा “स्वैच्छिक सेवा एवं युवा सशक्तिकरण” कार्यक्रम के अन्तर्गत युवा सेमीनार एवं युवा वक्तव्य कार्यक्रम का आयोजन जे एस कॉलेज उनौला बदायूं के सभागार में किया गया जिसका शुभारंभ जे एस कॉलेज के प्रबंध निदेशक नरेंद्र यादव, मुख्य अतिथि डॉ संजय कुमार एवं जिला युवा अधिकारी डॉ दिनेश यादव ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। सेमिनार में युवा वक्ताओं को प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया । मुख्य अतिथि के रुप में राजकीय महाविद्यालय आवास विकास बदायूं के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ संजय कुमार ने युवा सशक्तिकरण विषय पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, कि इतिहास साक्षी है कि देश में जब भी कोई क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं वह युवा वर्ग द्वारा ही हुआ है ।

आज भी युवाओं में विवेकानंद, भगत सिंह, सुभाष चन्द्र बोस, चंदशेखर , खुदीराम बोस जैसे युवा विद्यमान हैं, बस उन्हें पहचान कर सशक्त बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि देश में नारी शक्ति के योगदान को भी इतिहास ने पूरा सम्मान दिया है, रानी लक्ष्मीबाई, वीरमाता जीजाबाई, सहित अनेक नारी शक्ति ने अपनी सक्रियता से देश को स्वतंत्र बनाया और अपने सशक्त होने का उदाहरण पेश किया। उन्होंने कहा कि आओ हम सब मिलकर शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा के विषय में सशक्त बनें और देश को सशक्त बनाएं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जे एस कॉलेज के प्रबंध निदेशक नरेंद्र सिंह ने कहा कि रक्तदान, वृक्षारोपण, स्वच्छता, स्वास्थ्य और जनसेवा ऐसे विषय हैं जिसमें किसी संसाधन की आवश्यकता नहीं है, वल्कि स्वयं सेवा के माध्यम से स्वत: निर्माण और देश को सशक्त बनाया जा सकता है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला युवा अधिकारी डॉ दिनेश यादव ने कार्यक्रम की अवधारणा और उद्देश्य बताते हुए कहा कि युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के निर्देशन में युवाओं के सशक्त और स्वाबलंबी बना कर उन्हें स्व रोजगार से जोड़ने हेतु अनेक जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जो युवाओं को रोजगार परक और स्वाबलंबी बनाकर विकास की धारा से जोड़ेंगे । इस कार्यक्रम को प्रमुख रूप से असिस्टेंट प्रोफेसर डा गौरव सिंह , डॉ सचिन उपाध्याय, डीपीओ अनुज प्रताप सिंह,संजीव श्रीवास्तव,प्रोफेसर रुचि द्विवेदी, रवेंद्र पाल सिंह, तथा युवा वक्ताओं में, दीपांशी यादव, प्रिया यादव, आरूषि शाक्य,, मानी मिश्रा, तृप्ति, फरहत, कोमल, चांदनी, और उपासना यादव ने अपने सशक्त विचार रखे। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रिंकू यादव, राहुल यादव, सुनील कुमार, कार्तिक सक्सेना, केशव गोपाल का सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन रवेंद्र पाल सिंह एवं अतिथियों को धन्यबाद ज्ञापन अनुज प्रताप सिंह डीपीओ नमामि गंगे ने प्रदान किया। इस अवसर पर युवा वक्ताओं एवं अतिथियों को प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया ।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल) 9058426315

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed