बहुआयामी समाचार – लखीमपुर खीरी 21 फरवरी 2022

पुलिस ब्रीफिंग में बोले डीएम, अनुशासित, मृदुभाषिता से संपादित करें चुनाव ड्यूटी चुनाव में भंग डालने वालों से सख्ती से निपटें फोर्स

आज मंडी समिति राजापुर से प्रातः आठ बजे से आवंटित पोलिंग बूथ के लिए रवाना होगी पोलिंग पार्टी

मतदेय स्थल की 200 मीटर की परिधि में अनुमन्य ना होगी कोई भी प्रचार संबंधी गतिविधि

पुलिस कर्मियों को निष्ठा और कुशलता से ड्यूटी की सीख

विधानसभा चुनाव को सकुशल, निर्विघ्नम संपन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला मजिस्ट्रेट महेंद्र बहादुर सिंह व पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन ने पुलिस लाइंस के परेड ग्राउंड में पुलिस बल, पैरामिलेट्री फोर्स व होमगार्ड जवानों की ब्रीफिंग की।

ब्रीफिंग में जिला निर्वाचनअधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि मतदान स्थल के 200 मीटर परिधि के अंदर कोई भी प्रचार संबंधी गतिविधि अनुमन्य नहीं होगी। मॉक पोल सुबह 5:30 बजे से शुरू होगा। वास्तविक मतदान सुबह सात बजे से शुरू होगा। मतदान कर्मी पोलिंग कंपार्टमेंट में प्रवेश नहीं करेंगे। समस्या आने पर एजेंट व सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचना देकर ही प्रवेश करेंगे। हर बूथ पर पैरामिलिट्री फोर्स मौजूद रहेगा। मतदान केंद्र के अंदर केवल वोटर, एजेंट एवं प्रत्याशी ही प्रवेश करेगा। समस्या आने पर प्रशासन द्वारा दिए गए नंबरों पर तत्काल सूचना देंगे। सतर्क दृष्टि रखते हुए चुनाव में भंग डालने वालों सख्ती से निपटा जाए। वोटर पर्ची मतदान में पहचान का आधार नहीं होगी। आयोग से जारी मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त अन्य वैकल्पिक पहचान दस्तावेज से मतदान की सुविधा मिलेगी। आशा है कि स्थानीय पुलिस, बाहरी जनपदों से पुलिस फोर्स समेत पैरामिलिट्री फोर्स निर्वाचन को सकुशल एवं निर्विघ्न संपन्न कराएंगे।

अलर्ट व मुस्तैद रहकर चुनाव में करें ड्यूटी, इलेक्शन में बताई उनकी वर्किंग

एसपी संजीव सुमन ने पुलिस ब्रीफिंग के दौरान पुलिस अधिकारियों को चुनाव में उनके कार्य दायित्व समझाएं। निर्देश दिए कि मतदेय स्थल के भीतर 200 मीटर के भीतर जमावड़ा ना इकट्ठा होने दे। प्रशासन फोर्स की सभी जरूरी मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएंगी। अलर्ट एवं मुस्तैद होकर अपनी ड्यूटी करे। उन्होंने कहा कि अनुशासित रहें, अच्छी वर्दी पहने, समय से ड्यूटी पर पहुंचे, पहचान पत्र साथ रखें एवं निष्पक्ष रहे, निष्ठा एवं कुशलता से कार्य करें, ड्यूटी कार्ड सुरक्षित रखें, पीठासीन अधिकारी को ईवीएम सुरक्षा के लिए सहयोग करें। ड्यूटी पर मास्क, पहन कर रखें कोविड के नियमों का स्वयं पालन करें एवं दूसरों को भी कराएं। उन्होंने कहा कि वह अपेक्षा करते है कि इलेक्शन बहुत शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न होगा।

सीडीओ ने फोर्स में भरा उत्साह, बताए दायित्व

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने मौजूद फोर्स को उनके कार्य दायित्व बताते हुए मा. आयोग के सभी दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए उनमें उत्साह का संचार किया। आवंटित पोलिंग बूथ पर सतर्क, सचेत रहकर पूरी निर्वाचन प्रक्रिया को सुचितापूर्वक संपन्न कराएं। 22 फरवरी को राजापुर मंडी से पोलिंग पार्टियों की रवानगी होगी, जहां समय से रिपोर्ट करें। आपके कंधों पर निर्वाचन को सकुशल, निर्विघ्नं एवं शुचिता पूर्ण संपन्न कराने की जिम्मेदारी है,जिसका कुशलता पूर्वक व सूझबूझ से निर्वाचन दायित्वों का निष्पादन करें।

संयमित व विवेकपूर्ण तरीके से करें चुनाव में ड्यूटी : एएसपी

एएसपी अरुण कुमार सिंह ने ब्रीफिंग की आवश्यकता, प्रासंगिकता बताई। मौजूद सभी पुलिस बल, पैरामिलिट्री फोर्स के जवान पूरी निष्ठा और ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें, जिसमें स्थानीय पुलिस उन्हें समुचित सहयोग करेगी। संयमित व विवेकपूर्ण तरीके से अपने कार्य दायित्वों का पुलिस कर्मी निष्पादन करेंगे।

खीरी को चुनाव में मिला इतना फोर्स, हर मतदेय स्थल पर रहेंगे पैरामिलिट्री फोर्स के जवान

जनपद खीरी को अन्य जनपदों से 737 निरीक्षक एवं उप निरीक्षक व 5603 मुख्य आरक्षी एवं आरक्षी आवंटित हुए जिन्होंने जनपद को रिपोर्ट कर दिया। जनपद को 5619 होमगार्ड के जवान मिले हैं, जिसमें जिले के 1039 जवान शामिल है। 104 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस लाइन्स में रिपोर्ट कर चुकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed