रिपोर्ट:वीरेश सिंह(शाहजहांपुर)

उत्तर प्रदेश के जिला शाहजहांपुर के कांट थाना क्षेत्र के कुर्रिया कलां में नवरात्रि महोत्सव पर निकाली गई निशान पैदल यात्रा। कुर्रिया कलां के प्राचीन मंदिर शेरा बाली माता के प्रतिदिन सुबह शाम माता रानी के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों का तांता लगा रहता है। किंतु खासकर साल में दो बार माता रानी का मन्दिर खुलता है जो कि नवरात्रि के बाद दशमी को कपाट खुलते हैं ।

इन दिनों में माता रानी के दर्शन के लिए दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं भीड़ देखते नहीं बनती। तो वही मंदिर के पुजारी गुरुदेव दीक्षित ने बताया नवरात्रि के बाद दशमी को कपाट खुलते हैं द्वादशी को पूजन के बाद 6 महीने के लिये कपाट बंद हो जाते है । वही पूजारी जी ने जय माता दी के जयकारे लगा कर माता के भक्त डी जे बजाते गुलाल उड़ते नचाते हुए निशान पैदल यात्रा को रवाना किये।

आप को बताते चले कि निशान पैदल यात्रा कुर्रिया कलां से चलकर कांट के प्राचीन मंदिर शीतला माता मंदिर जाकर संपन्न हुई शीतला माता मंदिर में नवरात्रि में घण्टों की घनघनाहट एवं माता रानी के जयकारों से दिनभर मन्दिर प्रांगण गूजता रहता है।


जिसमे निशान पैदल यात्रा में विकाश सिंह चौहान , परवेंद सिंह , विनीत पांडे ,प्रतीक पांडे, शिवांसु मिश्रा प्रबल मिश्रा मोनू सिंह जितिन पांडे सोभित के साथ सैकड़ों संख्या में भक्तगढ़ मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *