“एक पत्रकार का दुश्मन जब एक पत्रकार ही हो फिर मीडिया तो कमजोर होगी ही

(आवाज़ जन जन की भ्रष्टाचार के खिलाफ)

पुनीत शुक्ला बहुआयामी समाचार Editor in chief ( MD News )
मो -9455024086 निष्पक्ष एवं सटीक खबरों के लिए हमसे जुड़े

:-आज के युग में मीडिया तीन भागों में बांट दिया गया है प्रिंट मीडिया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और डिजिटल मीडिया।

:-इन तीनों मीडिया के बीच एक और मीडिया है जो इन तीनों मीडिया को बदनाम करने के लिए अकेले सब पर भारी है जिसको आप कह सकतें हैं दलाल मीडिया।

जिनको खबरों से कुछ लेना-देना नहीं होता है देश के प्रति समाज के प्रति इनका कोई रुझान नहीं होता।

लेकिन इनका भौकाल देख कर शासन प्रशासन भी गुमराह हो जायेगा।

बड़ी बड़ी बातें नेता विधायक सांसद मंत्री व अधिकारियों के साथ सेल्फ़ी महंगे सूट-बूट पहने अक्सर ये किसी न किसी कार्यालय में मिल जायेंगे।

और एक ख़बर लिखने वाले पत्रकार पर अपना प्रभाव दिखा कर रौब झाड़ेंगे ख़ास कर उस पत्रकार से जो निष्पक्ष पत्रकारिता करके इमानदारी से देश और समाज की सेवा करता है।

कहीं वो डिजिटल मीडिया का स्वतंत्र पत्रकार हो तो उसे और दबाने की कोशिश करेंगे और अपने आकाओं को बतायेंगे की ये यूट्यूबर है।

ऐसे दलाल तथाकथित पत्रकारों की पकड़ थाने चौकी पर बहुत बढ़िया से होती है जिससे चौकी प्रभारी थाना प्रभारी ऐसे तथाकथित पत्रकारों के कहने से बड़ी आसानी से उस पत्रकार पर फर्जी मुकदमा दर्ज करके न्यायालय का रास्ता दिखा देते हैं।

इन्हीं तथाकथित दलाल पत्रकारों के कारण प्रिंट मीडिया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और डिजिटल मीडिया का आपसी तालमेल भी नहीं बैठ पाता।

और ख़बर का असर भी देखने को नहीं मिलता।

पत्रकार वही होता है जो खबरों से आपको रुबरु कराता हो।

जिसकी लिखी हुई ख़बर वीडियो सूट की गई खबर या लेख आपको मिलता हो।

वो अखबार में छपी हो या टीवी चैनल पर चली हो या फिर डिजिटल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो।

पत्रकार वो नहीं होता जो बाइक में कार में प्रेस लिखवा ले गले में आई कार्ड डाल ले और चौकी थानों पर नगरनिगम एलडीए में रेलवे ट्राफिक आर टी ओ जैसे विभागों में दिखे और दलाली करे और उसका ख़बर कभी पढ़ने को देखने को न मिले।

ऐसे लोग सही पत्रकार को नीचा दिखाने के लिए डिग्री की बात करेंगे पहनावा कठ काठी की बात करेंगे और अपने आपको सबसे बड़े बैनर का पत्रकार बता कर शासन प्रशासन को गुमराह करके एक अच्छे पत्रकार को बदनाम करेंगे।

ऐसे लोगों से सावधान रहें सुरक्षित रहें और जो वाकई में देश के लिए समाज के लिए पत्रकारिता करता है उस पत्रकार का सम्मान करें तभी मीडिया जगत मजबूत होगा और आपको निष्पक्ष खबरें मिलती रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *