उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य मिथलेश अग्रवाल द्वारा मिशन शक्ति 4.0 के अर्न्तगत 20 अप्रैल, 2022 को जनपद में उ0प्र0 मुख्मंत्री बाल सेवा योजना शिविर एवं महिला जनसुनवाई का कार्यक्रम को आयोजित किया जा रहा है। राज्य महिला आयोग द्वारा मिशन-शक्ति 4.0 के अन्तर्गत महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ दिलाये जाने तथा महिला उत्पीड़न की रोकथाम व महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने के उद्देश्य से तथा आवेदक/आवेदिकाओं की सुगमता की दृष्टि से जनपद में माह अप्रैल के तृतीय बुधवार 20 अप्रैल, 2022 को जागरूकता शिविर का आयोजन एवं महिला जनसुनवाई का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिलाधिकारी की ओर से नामित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अथवा उनकी ओर से नामित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, महिला थानाध्यक्ष एवं सम्बन्धित थाने के क्षेत्राधिकारी की उपस्थिति में कराये जाने का निर्णय लिया गया है। दिवस पर मिशन- शक्ति 4.0 के अन्तर्गत महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं विषयक जागरूकता शिविर का आयोजन कराया जाएगा। शिविर में उपस्थित व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दिलाये जाने, योजनाओं से सम्बन्धित साहित्य उपलब्ध कराये जाने के साथ ही पात्रों का सुसंगत योजनाओं में यथासम्भव पंजीकरण भी कराया जाएगा।

शासन द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं यथा निराश्रित महिलाओं को पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, आयुष्मान कार्ड बनवाये जाने, कन्या सुमंगला योजना से अच्छादित बालिकाओं को लाभ दिलाये जाने, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजना से जनपद की महिलाओं को लाभान्वित कराया जाएगा। जनपद में बाल सेवा योजना से लाभान्वित परिवारों/बालिकाओं के सम्बन्ध में नियत तिथि पर आख्या उपलब्ध कराये जाने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किय गया है।
उक्त दिवस के द्वितीय सत्र की अवधि में जनपद के आयोग में प्रचलित प्रकरणों एवं जनपद में महिला उत्पीड़न की नवीन घटनाओं का संज्ञान लेकर जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन होगा। 

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी बदायूं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *