धर्मेन्द्र कसौधन(ब्यूरो हेड उत्तर प्रदेश):देश के कुछ राज्यो में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार सख्त हो गई है। लखनऊ समेत एनसीआर से जुड़े सभी जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत समेत एनसीआर के सभी जिलों और लखनऊ में मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

क्या कहा सरकार ने

सरकार ने कहा, ‘प्रदेश की सीमा से लगे कुछ राज्यों में कोविड के केस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। एनसीआर के जिलों में भी इसका प्रभाव है। बीते कुछ दिनों से यहां केस बढ़ रहे हैं। विगत 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर में 65, गाजियाबाद में 20 और लखनऊ में 10 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। इन क्षेत्रों में स्थिति पर सूक्ष्मता से नजर रखी जा रही है।

सरकार ने कहा, ‘एनसीआर के जनपदों (गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत) और लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया। इन जनपदों में टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर वैक्सीनेट किया जा रहा है। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा रहा है।

जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमीक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि

एनसीआर में कोविड पॉजिटिव पाए गए मरीजों के सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग के दौरान कोविड के ओमीक्रॉन वैरिएंट की ही पुष्टि हुई है। विशेषज्ञों के अनुसार संभव है कि केस की संख्या में बढ़ोतरी हो लेकिन अस्पताल में भर्ती होने या मरीज के अति गंभीर होने की स्थिति नहीं होगी। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करना होगा।

उत्तर प्रदेश में लगभग 700 संक्रमित मरीज:

उत्तर प्रदेश में वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 695 है। पिछले 24 घंटों में 83 हजार 864 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 115 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 29 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। यूपी सरकार ने कहा कि हमें पूरी सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी।

@धर्मेन्द्र कसौधन(ब्यूरो हेड बहुआयामी समाचार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *