वित्त प्रबंधन कंपनी के फंड मैनेजर्स व चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिर्सस का महाकुंभ॥

रोहित सेठ

म्युचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूटर्स एसोशिएसन वाराणसी एमएफडीएवी द्वारा 6 एवं 7 जुलाई 2024 को म्युचुअल फंड ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी के फंड मैनेजर्स एवं एक्जिक्यूटिव ऑफिसर्स के महाकुंभ का आयोजन किया गया है। यह आयोजन एमएफडीएवी की 15वीं वार्षिक बैठक (एजीएम) अभ्युदय एक वित्त चर्चा 2024 के तहत वाराणसी के चॉदमारी स्थित रिसार्ट ओमविलास में आयोजित किया गया है। एमएफडीएवी के अध्यक्ष राजीव साह ने बताया कि एमएफडीएवी वाराणसी जनपद एवं आस-पास के इलाकों के म्युचुअल फंड के वितरको की जानकारी बढ़ाने, उनके हितो की रक्षा करने नवीनतम डिजिटल जानकारी प्रदान करने एवं सदस्यों को डिजिटल प्रशिक्षण देने, मुचुअल फंड उद्योग के नियमों और सेबी के नियमों और विनियमों के बारे में नवीनतम जानकारी देने के लिए समय समय पर बैठक सेमिनार संगोष्ठी का आयोजन करती है।

संस्था के निवर्तमन अध्यक्ष अनिल डांवर ने बताया कि आज जब सरकार 10 ट्रिलियन इकॉनॉमी का लक्ष्य लेकर चल रही है। ऐसे में म्युचुअल फंड उद्योग को योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। यहाँ छोटे बड़े सभी निवेशको के लिए बहुत अवसर है। म्युचुअल फंड में निवेशक के हित के लिए देश की जानी मानी एसेंट मैनेजमेंट कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

संस्था के सचिव अवनीश अग्रवाल ने बताया कि म्युचुअल फंड निवेश के साधनों में सबसे सरल

माध्यम है। इसमे पोर्टफोलियों विविधिकरण, कम खर्च, उच्च तरलता, पेशेवर प्रबंधन, प्रमुख गुण है। इसमें निवेशकों को बड़ी आसानी से कर लाभ, फंड अलोकेशन व मानसिक शांति मिलती है। संस्था के पूर्व अध्यक्ष राजेश तुलस्यान ने बताया की वितरको के लिए अत्यधिक आवश्यक है कि वे निवेशको की वित्तिय साक्षरता को बढावा दे। प्रत्येक निवेशको की अपनी अलग वित्तीय आवश्यकता होती है। अतः वितरक को अनुकुलन कला में भी पारंगत होना चाहिए उन्हें निवेशको के व्यक्तिगत जोखिम प्रोफाईल,वित्तीय लक्षणों और बाजार की स्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत निवेश समाधान प्रदान करने की
आवश्यकता पड़ती है। इस दिशा में डाटा एनालिसिस का उपयोग वितरको के लिए महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से वेणुरंजन अग्रवाल राकेश निगम, विष्णु प्रभाकर शुक्ल, आमोद अग्रवाल, वैकुण्ठ लाल श्रीवास्तव , प्रशांत लाखोटिया, मनीष अग्रवाल, राजीव चावला, विजय गुप्ता प्रमुख रूप से उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन संस्था के पूर्व अध्यक्ष राजेश तुलस्यान ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *