आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज स्थल आशापुर का लोकार्पण कर मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने 100 फीट के विशाल राष्ट्रीय ध्वज को फहराया।

रोहित सेठ

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को पूरे जोश एवं हर्षोल्लास के साथ मनाये-मंत्री, रविन्द्र जायसवाल।

13-15 अगस्त तक मनाये का रहे “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम के अंतर्गत अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज अवश्य लगाये-स्टाम्प मंत्री

पांच स्थानो पर 100 फीट के विशाल राष्ट्रीय ध्वज लगाये जाने हेतु मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने अपने विधायक निधि फंड से लगभग 34 लाख रुपये स्वीकृत भी किये है।

इन स्थलों पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था एवं साउंड सिस्टम की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी।

भारत के लिए विभाजन किसी विभीषिका से कम नहीं रहा-रविन्द्र जायसवाल।

      वाराणसी। उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल ने स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को पूरे जोश एवं हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने के साथ ही 13-15 अगस्त तक मनाये का रहे "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम के अंतर्गत अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज को अवश्य लगाए जाने की लोगों से अपील की है। उन्होंने मंगलवार को आशापुर चौराहे पर लगाये जाने वाले देश की आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज स्थल का लोकार्पण कर 100 फीट के राष्ट्रीय ध्वज को फहराया। इस अवसर पर सेना, पीएसी व पुलिस के बैंड पार्टी के जवानों द्वारा राष्ट्र भक्ति के गीतों का धुन बजाया गया। जुलूस के रूप में हजारों की संख्या में लोग विशाल राष्ट्रीय ध्वज को ससम्मान हाथों में ले चल रहे थे। जिससे पूरा माहौल जंग-ए-आजादी के संदेश से ओत प्रोत हो गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, अपर पुलिस कमिश्नर एस. चिनप्पा, एनडीआरएफ के अधिकारी आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
   मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बताया कि बुधवार को यातायात पुलिस लाइन तथा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त गुरुवार को कचहरी अंबेडकर पार्क तथा संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के पास 100 फीट के राष्ट्रीय ध्वज को फहराया जाएगा। इसके अलावा मलदहिया चौराहा, लहुराबीर चौराहा, कैंटोनमेंट स्थित विवेकानंद जी के मूर्ति के पास, उदय प्रताप कॉलेज आदि स्थानो पर 100 फीट राष्ट्रीय ध्वज लगाए जाएंगे। इसके लिए उन्होंने अपने विधायक निधि फंड से लगभग 34 लाख रुपये स्वीकृत भी किये है। इन स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज के देखरेख हेतु स्थानीय गणमान्य लोगों को स्पॉन्सरशिप के रूप में नामित भी किया जाएगा। इन स्थलों पर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था के साथ ही साथ साउंड सिस्टम की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। इन साउंड सिस्टम से निरंतर देशभक्ति गाने प्रसारित होते रहेंगे। इस प्रकार शहर के कुल 10 स्थानो पर 100 फीट के लगे राष्ट्रीय ध्वज लोगों को राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के साथ ही राष्ट्रभक्ति का संदेश देते रहेंगे। उन्होंने बताया कि यूपी कॉलेज में लगने वाले 100 फीट के राष्ट्रीय ध्वज स्थल का 3 सितंबर को लोकार्पण कर फहराया जाएगा। 
    मंत्री रविंद्र जायसवाल ने स्वतंत्रता दिवस से पूर्व 14 अगस्त को मनाये जा रहे विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस की चर्चा करते हुए कहा कि भारत के लिए विभाजन किसी विभीषिका से कम नहीं रहा। उन्होंने कहा कि 14 अगस्त, 1947.. यह वह तारीख है, जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता। एक तरफ देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्ति मिल रही थी तो दूसरी तरफ इसकी कीमत देश के विभाजन के रूप में मिल रही थी। देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तौर पर मनाए जाने का निर्णय वर्ष 2021 में मोदी सरकार ने लिया था, तब से विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस प्रतिवर्ष 14 अगस्त को मनाया जाता है।
    मंत्री रविंद्र जायसवाल वाराणसी में स्थित देश की एकमात्र भारत माता मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि लोगों को यहां पर आकर अविभाजित भारत को देखना चाहिए। भारत माता मन्दिर महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ के प्रांगण में है। इसका निर्माण 1936 में डॉ शिवप्रसाद गुप्त ने कराया। इस मन्दिर में किसी देवी-देवता का कोई चित्र या प्रतिमा नहीं है, बल्कि संगमरमर पर उकेरी गई अविभाजित भारत का त्रिआयामी भौगोलिक मानचित्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *