रिपोर्ट – इन्द्रपाल

पुलिस अधीक्षक, खीरी द्वारा 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया तथा तिरंगे को सलामी दी गई। इस अवसर पर पुलिस कर्मियों को संविधान के प्रति सच्ची श्रृद्धा व निष्ठा रखने तथा पंचप्रण की शपथ दिलाई गई। पुलिस अधीक्षक ने आजादी दिलाने वाले अपने पूर्वजों को याद किया और जन सेवा का संकल्प लिया तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को प्रशंसा चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर उत्साह वर्धन किया गया।

पुलिस अधीक्षक खीरी ने कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों की आहूति देने वाले पुलिस कर्मियों के परिजनों से भेंठ की तथा शहीद पुलिस कर्मियों की गौरव गाथा का वर्णन किया। शहीद पुलिसकर्मियों के आश्रितों को अंगवस्त्र भेट कर सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा को सलामी लेने के दौरान पीएसी बैंड द्वारा राष्ट्रीय धुन बजाई गई और सभी पुलिस कर्मियों ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए राष्ट्रगान किया।

पुलिस अधीक्षक खीरी ने स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस कर्मियों को सम्बोधित करते हुए देश को आजादी दिलाने में अपने पूर्वजों की अथक मेहनत, संघर्ष, कर्तव्य और बलिदान को याद किया। आज जो हमारा वर्तमान है वो हमारे पूर्वजों का सपना था कि हम खुली हवा में आजादी से जीवन जीने और निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है। हमारे पूर्वजों का सपना था कि हम बिना किसी भेदभाव के अपने कर्तव्य पालन से एक मजबूत राष्ट्र बनाने में अपना योगदान दें। हमें अपने पूर्वजों की आजादी की भावनाओं को संजोकर रखना चाहिए। आज का दिन ना केवल उनके त्याग और बलिदान को याद करने का दिन है बल्कि एक संकल्प लेने का भी दिन है कि हम अपने पूर्वजों के सपनों को साकर करते हुए अपने वर्तमान को कैसे बनाते हैं तथा हम अपने आने वाली पीढ़ी को क्या देकर जाएंगे। हम सभी को एक संकल्प लेना चाहिए कि हम जितना कर्तव्य निष्ठ होंगे उतना ही देश मजबूत होगा। हर एक व्यक्ति राष्ट्र निर्माण में इतना योगदान दें कि हमारे राष्ट्र की विश्व पटल पर एक अलग पहचान हो जब कभी आप बाहर जाएं तो वहां आपके देश की चर्चा हो। आशा करता हूं कि पुलिस परिवार जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरेगा तथा अपने कर्तव्य का निष्ठा पूर्वक पालन करेंगे जय हिन्द- पुलिस अधीक्षक खीरी

स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक खीरी द्वारा पुलिस कर्मियों को मिष्ठान वितरित कर शुभकामनाएं दी गई। तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले कुल-67 पुलिसकर्मीयों को सम्मानित किया गया।
स्वतंत्रता दिवस पर सम्मान पाने वाले पुलिस कर्मियों में राष्ट्रपति द्वारा दीर्घ एवं सराहनीय सेवाओं के लिए प्रदान किये गये ‘’पुलिस पदक” प्राप्तकार्ता पुलिसकर्मी-01; “गृह मंत्रालय” भारत सरकार द्वारा प्रदत्त “अति उत्कृष्ट” पद प्राप्तकार्ता पुलिसकर्मी-08; पुलिस महानिदेशक “अग्निशमन तथा आपात सेवा” उ0प्र0 लखनऊ द्वारा पुरस्कृत पुलिसकर्मी- 05; पुलिस महानिरीक्षक, लखनऊ परीक्षेत्र, लखनऊ द्वारा “स्वाट टीम” के पुलिसकर्मी 03; अपर पुलिस महानिदेशक “आईटेक्स/यू0पी0-112 उत्तर प्रदेश” लखनऊ द्वारा पुरस्कृत किये गये पुलिसकर्मी 09; सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी/कार्मचारीगण-41 पुलिस कर्मी रहे जिन्हें प्रशंसा चिन्ह व पदक तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed