संचार क्रान्ति के जनक और मूल्यपरक लोक निति के नक्षत्र थे पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी ।

रोहित सेठ

     वाराणसी,20  अगस्त।  पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी  देश में हुई संचार क्रांति के जनक और मूल्यपरक  राजनिति के देदिप्तमान नक्षत्र थे ।

. . उक्त विचार आज इंग्लिशिया लाइन स्थित पंडित कमलापति त्रिपाठी फाउंडेशन के कार्यालय में स्वर्गीय राजीव गांधी जी के 80 वें जन्मदिवस पर आयोजित विचार गोष्ठी में वक्ताओं द्वारा व्यक्त करते हुए आगे कहा कि राजीव गांधी भारत की राजनीति के ऐसे ध्रुव तारा थे, जिन्हों ने अपने छोटे से राजनैतिक जीवन के छोटे से शासनकाल में देश को जहां संचार क्रांति की शुरुआत कर करके नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने का अवसर प्रदान कराया तो वहीं मूल्य परख राजनीति करते हुए कुछ अपनों से धोखे खाने के बावजूद भी उन्होंने भारत को 21वीं सदी में ले जाने का अपना ध्रुव संकल्प कभी नहीं छोड़ा, सत्ता में रहते हुए और सत्ता से बाहर रहने के बाद भी उन्होंने राजनीतिक सुचिता, पवित्रता और मर्यादाओं का हमेशा ध्यान रखा। यद्यपि इस कालखंड में कुछ ऐसे लोग भी रहे जो स्वार्थ बस उनको बदनाम करने से भी बाज नहीं आए थे, फिर भी वे सत्यपथ पर हमेशा अविचल रहे राजीव गांधी का छोटा सा राजनीतिक जीवन अनेक उतार चढ़ाव और संघर्षों से होता हुआ देश के लिए ही अंततः बलिदान हो गया। वे सच्चे अर्थों में मां भारती के ऐसे महान सपूत थे जो ना चाहते हुए भी राजनीति की दुनिया में कदम रखने को विवश हुए थे पर अपने से छोटे से कार्यकाल में उन्होंने भारतीय राजनीति पर जो अमिट छाप छोड़ा उसे इतिहास कभी भुला नहीं पाएगा ।
ऐसे महामानव स्वर्गीय राजीव गांधी को उनके 80 वें जन्मदिवस पर हम सब आदर सहित श्रद्धानत हैं, और उन्हे शत शत नमन करते हैं , विचार गोष्ठी के प्रारंभ में राजीव जी के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित की गई ।
विचार गोष्ठी की अध्यक्षता वरिष्ठ नेता पंडित विजय शंकर पांडे ने संचालन बैजनाथ सिंह ने । विचार गोष्ठी में प्रमुख रूप सेडाक्टर प्रेम शंकर भूपेंद्र प्रताप सिंह, आनन्द मिश्रा, राधेश्याम सिंह, मनोज चौबे, उमापति उपाध्याय, पांडे, ब्रह्म देव मिश्रा ,पुनीत मिश्रा, राजेन्द्र प्रसाद जायसवाल, कमलाकांत पांडे, ज्वाला मिश्रा, सुशील सोनकर, अशोक कुमार पांडे, पंकज मिश्रा , मोहम्मद अरशद, पिंटू शेख आदि लोग प्रमुख रूप सेविचार प्रकट किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *