रिपोर्ट – प्रदीप पांण्डेय

बदायूँ : उझानी आज दिनाँक 14 सितंबर 2024 को नगर के ए पी एस इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित हिंदी सप्ताह का आज भव्य समापन हुआ। इस सप्ताह के दौरान विद्यार्थियों ने विभिन्न साहित्यिक गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी निभाई।
निबंध लेखन, वाद-विवाद, कविता पाठ, नाटक प्रस्तुतियों आदि के माध्यम से विद्यार्थियों ने हिंदी भाषा के महत्व को समझा और राष्ट्रीय एकता की भावना को मजबूत किया।
हिंदी सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने अपनी रचनात्मकता और भाषा कौशल का प्रदर्शन किया। निबंध लेखन , नुक्कड़ नाटक, वाद-विवाद प्रतियोगिता और कविता पाठन में प्रदर्शन किया।
आज के हिंदी दिवस समारोह में चेयरपर्सन श्रीमती पूनम अग्रवाल, चेयरमैन श्री विमलकृष्ण अग्रवाल, प्रबंधक महोदया श्रीमती नंदिता अग्रवाल, प्रबंधक महोदय श्री नीलांशू जी , प्रधानाचार्य श्री रविन्द्र भट्ट जी, उप प्रधानाचार्या श्रीमती मीनाक्षी शर्मा जी एवं समस्त शिक्षकगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और सभी का मन मोह लिया।
प्रधानाचार्य श्री रविन्द्र भट्ट जी ने अपने उद्बोधन में हिंदी भाषा के ऐतिहासिक महत्व और वर्तमान संदर्भ में उसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला।
उन्होंने विद्यार्थियों को हिंदी भाषा को बचाने, बढ़ावा देने और इसका प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है और हमें इस पर गर्व है। उन्होंने यह भी कहा कि हिंदी भाषा का प्रयोग न केवल राष्ट्रीय एकता को मजबूत करता है बल्कि देश की वैश्विक पहचान भी बढ़ाता है।
प्रबंधक महोदय श्री नीलांशू जी ने भी विद्यार्थियों को बधाई दी और कहा कि वे हिंदी भाषा के उज्जवल भविष्य के निर्माता हैं उन्होंने विद्यार्थियों को हिंदी भाषा के साथ-साथ अन्य भारतीय भाषाओं का भी सम्मान करने और उन्हें संरक्षण प्रदान करने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि सभी भारतीय भाषाएं देश की सांस्कृतिक विरासत का अभिन्न अंग हैं और हमें इनका संरक्षण करना आवश्यक है।
इस तरह ए पी एस इंटरनेशनल स्कूल में हिंदी सप्ताह का समापन हुआ। यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए एक यादगार अनुभव रहा !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed