राजकीय महाविद्यालय आवास विकास बदायूं में आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आतंकवाद निरोधक दिवस के अवसर पर राजनीति विज्ञान विभाग के द्वारा एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ श्रद्धा गुप्ता की अध्यक्षता में “आतंकवाद विरोध एवं राष्ट्रवाद” विषय पर आयोजित सेमिनार सेमीनार में मुख्य अतिथि एवं वक्ता के रूप में गिन्दो देवी महिला महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ वन्दना शर्मा ने अपने सारगर्भित भाषण से आतंकवाद के विभिन्न पहलुओं पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला साथ ही राष्ट्रवाद की संकल्पना का गहनता से विश्लेषण किया। डॉ वन्दना ने कहा कि आन्दोलन के आदर्श का स्थान आतंकवाद लेता जा रहा है ।

जो चिंता का विषय है अतः वैश्विक स्तर के सर्वव्यापक विनाश से बचने के लिए संविधानवाद के प्रति प्रतिबद्धता आवश्यक है।कार्यक्रम के अतिथि वक्ता कवि और शिक्षक अरुण कुमार ने राष्ट्रवाद से ओतप्रोत ओजपूर्ण कविता के माध्यम से विषय की जटिलता को सुगमता के साथ प्रस्तुत किया। इग्नू समन्वयक डॉ संजीव राठौर एवं राजनीति विज्ञान के सहायक आचार्य डॉ दिलीप वर्मा ने आतंकवाद एवं राष्ट्रवाद के एतिहासिक एवं वर्तमान परिप्रेक्ष्य से अवगत कराया।

राजनीति विज्ञान परिषद की महामंत्री गीतांजलि सिंह एमए के छात्र अंकित पटेल ने भी अपने विचार प्रकट किए।कार्यक्रम का संचालन डॉ राकेश कुमार जायसवाल ने किया तथा आभार ज्ञापन विभागाध्यक्ष डॉ डॉली ने किया।कार्यक्रम के दौरान राजनीति विज्ञान की वार्षिक विभागीय प्रतियोगिताओं के विजेताओं एवं परिषद के निर्वाचित पदाधिकारियों को मुख्य अतिथि ने प्रमाणपत्र एवं स्मृतिचिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

इस अवसर पर डॉ संजय कुमार,डॉ बबीता यादव,डॉ सतीश सिंह,डॉ ज्योति विश्नोई,डॉ सरिता यादव,डॉ नीरज कुमार,डॉ प्रेमचन्द,परिषद की अध्यक्ष समीक्षा यादव,हरिमोहन सिंह, प्रसून सक्सेना,अर्जुन राठौर, गोविन्द शर्मा,अजय शर्मा, शैलेष, एकता सक्सेना,स्नेहा पांडेय,पायल,सोनम, समरीन ,वर्षा सोलंकी,दीक्षा सक्सेना,इशराक अहमद,अतुल कुमार,पवन सिंह आदि उपस्थित थे।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *