10 लाख से अधिक क्षति का अनुमान

बदायूं : कछला गंगा घाट पर एक बच्चे के मुंडन संस्कार के दौरान खुशी में छोड़े गए पटाखों की चिंगारी से एक छप्पर में लगी आग के बाद डेढ़ दर्जन झोपड़ी नुमा दुकानें जलकर खाक हो गई। जिससे लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया । लपटों में घिरे दुकानदार और बच्चे तो जान बचाकर भाग निकले पास खड़ी श्रद्धालुओं की 4 बाइक भी आग की भेंट चढ़ गई । घाट पर मौजूद लोगों ने गंगाजल की बौछार कर करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया ।

आग बुझाने की कोशिश में महिला समेत 3 लोग झुलस भी गए । इधर पटाखे दागने वाले लोग पुलिस के पहुंचने से पहले ही खिसक गए । बताया जाता है कि बुधवार को पूर्वाह करीब 11:00 बजे मुजरिया थाना क्षेत्र के गांव दरियापुर निवासी और उरमान सिंह बच्चे का मुंडन संस्कार कराने के लिए परिवार और रिश्तेदारों के साथ ट्रैक्टर ट्रॉली से गंगा घाट पर पहुंचे । मुंडन के बाद गंगा मैया को वस्त्र पहनाने की रस्म निभाई गई । इसके बाद परिवार के लोगों ने खुशी में घाट पर पटाखे दागने शुरू कर दिए । कुछ प्रसाद विक्रेताओं ने मना भी किया । लेकिन कोई नहीं माना उसी दौरान पटाखे की चिंगारी प्रसाद विक्रेता नेम सिंह की झोपड़ीनुमा दुकान के बाहर पड़े छप्पर पर गिरी ।

छप्पर से उठी आग की लपटों ने एक-एक करके पप्पू ,महेंद्र, संजीव, विक्की,मीना, कन्हई, राहुल आदि की दुकानों को चपेट में ले लिया । आग से दुकानों में रखा प्रसाद, कपड़े,अन्य सामान ,लकड़ी के तख्त, चार पहिया ठेले, 5 साइकिलें, तीन कैमरे,माय प्रिंटर सहित करीब 10 लाख का सामान जलकर खाक हो गया । श्रद्धालुओं में कादरचौक थाना क्षेत्र के गांव पांडे नगला निवासी चंद्रकेश, बमनौसी के सुधीर कुमार,संभल जिले में जुनावई निवासी वीरेश सिंह और सहसवान के गांव सिलहरी निवासी सत्यवीर की बाइक जल गई । लोगों ने गंगाजल की बौछार करके आग पर काबू पाया लेकिन बुझाने की कोशिश के दौरान मीना (35) पुत्री कुंवरपाल, हीरालाल (37) और अरुण (15) पुत्र शेर सिंह झुलस गए ।

झुलसी महिला समेत तीनों का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उपचार कराया गया । नगर पंचायत अध्यक्ष नरेश यादव और कछला चौकी के पुलिस कर्मियों ने भी आग बुझाने में मदद की । पुलिस ने घाट पर मौजूद श्रद्धालुओं से पटाखे दागने वाले लोगों के बारे में जानकारी ली लेकिन वे लोग वहां से खिसक लिए जिनकी पुलिस तलाश कर रही है।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *