धर्मेन्द्र कसौधन(राज्य-ब्यूरो): बचत डाकघर के बचत खाताधारकों के लिए भी इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) की सुविधा शुरू कर दी गई है। इससे डाकघर के खाताधारक किसी भी बैंक में ऑनलाइन धनराशि स्थानांतरित कर सकेंगे। डाकघर काउंटर, इंटरनेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग के जरिए इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

NEFT
डाक विभाग द्वारा बैंकों की तर्ज पर बैंकिंग सुविधा दी जा रही है। डाकघर की व्यवस्था पूरी तरह डिजिटल हो गई है। डाक विभाग ने ग्राहकों के लिए एनईएफटी यानी इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की सुविधा शुरू की है। लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) व सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारक एनईएफटी के जरिए घर बैठे धनराशि जमा कर सकेंगे।

ये है स्थानांतरण की तय सीमा

इंटरनेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग के तहत एक दिन में अधिकतम पांच ट्रांजेक्शन किए जा सकेंगे। ट्रांजेक्शन की अधिकतम सीमा दो लाख रुपये तक होगी। हालांकि एक दिन में अधिकतम दस लाख रुपये ही स्थानांतरित किए जा सकेंगे। इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की सुविधा से ग्राहकों को सहूलियत मिलेगी।

एक लाख तक भेजने में पांच रुपये देगा होगा जीएसटी: दस हजार रुपये तक एनईएफटी करने के लिए खाताधारकों को 2.50 रुपये जीएसटी देना होगा। दस हजार से एक लाख तक के लिए चार्ज पांच रुपये हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed