एमडी ब्यूरो/लखनऊ: 27 जुलाई यूपीएसएसएससी पीईटी(UPSSSC PET)के लिए आवदेन की अंतिम तिथि थी लेकिन सर्वर पर हेवी लोड होने के चलते उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) की वेबसाइट upsssc.gov.in सुचारू रूप से काम नहीं कर रही है। ऐसे में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 (पीईटी 2022) के लिए आवेदन करना चाह रहे हजारों उम्मीदवार परेशान थे। कोई कह रहा है कि वेबसाइट में खराबी की वजह से वह शुरुआती रजिस्ट्रेशन भी नहीं कर पा रहा, कोई कह रहा है साइट ही नहीं खुल रही तो कोई कह रहा है कि फीस जमा नहीं कर पा रहें। अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर हैश टैग #upssc , #upssc_pet और #upssc_pet_date_extend के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी सीएम ऑफिस को टैग करते हुए लगातार ट्वीट कर रहे हैं । अभ्यर्थी ट्वीट में सीएम योगी से आवेदन की अंतिम तिथि कुछ दिन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। कुछ दो दिन की मोहलत मांग रहे हैं तो कुछ 30 जुलाई तक की। 

ये है अंतिम तिथि

अब पीएसएसएससी पीईटी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई कर दी है। अंतिम तिथि आगे बढ़ने से हजारों अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली है।

अभ्यर्थियों ने किया पहल

इससे पहले प्रतिभा नाम की अभ्यर्थी ने ट्वीट कर कहा, ‘पीईटी आवेदन की तिथि बढ़नी चाहिए। पिछले कुछ दिनों से सर्वर की बहुत समस्या है। लाखों स्टूडेंट्स आवेदन नहीं कर पा रहे। पूरा साल खराब हो जाएगा। प्लीज पीईटी रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दीजिए।’ राजेश नाम के अभ्यर्थी ने लिखा, ‘प्लीज सर डेट बढ़ा दीजिए। मैं पीईटी की फीस नहीं जमा करवा सका हूं। वेबसाइट नहीं चल रही है।’

विनय नाम के यूजर ने लिखा, ‘कृपया यूपीएसएसएससी पीईटी का फॉर्म भरने की डेट बढ़ाएं। वेबसाइट के न चलने की वजह से हजारों अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सके हैं।’

राहुल यादव नाम के अभ्यर्थी ने ट्वीट किया- पढ़ाई करे कि सर्वर से लड़े, पढ़ाई करे कि ट्वीट करे, पढ़ाई करे कि सड़कों पर आंदोलन करे, पढ़ाई करे कि अखबारों के दफ्तरों में कॉल करें। आप ही बताइए योगी जी । 

क्यों अहम है यह परीक्षा

इस भर्ती परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों पदों को भरा जाएगा। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि पीईटी का स्कोर एक साल के लिए मान्य होता है। पीईटी परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होता है। यह दूसरी पीईटी है। पिछले साल 2021 में पहली बार पीईटी का आयोजन किया गया था। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि पीईटी का कार्यक्रम बाद में वेबसाइट पर अलग से जारी किया जाएगा। लेकिन  कुछ दिनों पहले जारी यूपीएसएसएससी भर्ती परीक्षा कैलेंडर 2022 के मुताबिक प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 (पीईटी 2022) का आयोजन 18 सितंबर 2022 होगा। पिछले वर्ष यूपीएसएसएससी पीईटी के लिए करीब 26 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed