एमडी ब्यूरो/लखनऊ:प्रदेश सरकार मदरसों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए लगातार कोई न कोई सकारात्मक कदम उठा रही है।ऐसे में प्रदेश के सभी मदरसों में भी अब अन्य शिक्षण संस्थानों की ही तरह छह घंटे पढ़ाई होगी। अभी तक राज्य के अनुदानित व मान्यता प्राप्त मदरसों में शिक्षण कार्य की अवधि मदरसा प्रबंधक / संचालक की मर्जी से तय होती थी।

उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड ने अब इन मदरसों का टाइम टेबल बदलकर सभी मदरसों में छह घंटे की पढ़ाई अनिवार्य कर दी है। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है। पहली अक्तूबर से इन मदरसों में सुबह नौ बजे प्रार्थना यानि दुआ और फिर राष्ट्र गान होगा। इसके बाद सुबह नौ बजकर बीस मिनट से कक्षाएं चलेंगी। बारह से साढ़े बारह बजे के बीच इन्टरवल होगा। उसके बाद पुनः दोपहर तीन बजे तक कक्षाएं चलेंगी।

यह जानकारी यूपी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डा. इफ्तिखार जावेद ने दी है। प्रदेश सरकार मदरसों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए कदम उठा रही है। इसी के तहत हाल ही में मदरसों से उनके संचालन से जुड़े तथ्यों का ब्योरा मांगा गया है ताकि उनकी वस्तुस्थिति के बारे में तस्वीर साफ रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *