नागपुर: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन में खेला जा रहा है। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने पैट कमिंस के अरमानों पर पानी फेर दिया। मैच के दूसरे ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने उस्मान ख्वाजा को एलबीडबल्यू आउट कर टीम इंडिया को पहली सफलता दी। इसके अगले में मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर के विकेट हवा लहराकर टीम को दूसरा विकेट दिलाया।

हालांकि इसके बाद स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ऑस्ट्रेलिया के लिए मोर्चा संभाल लिया और लंच तक और कोई विकेट नहीं गिरने दिया लेकिन ब्रेक के बाद जैसे ही टीम इंडिया मैदान पर लौटी रविंद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया की लंका लगा दी। जडेजा ने पहले तो दो गेंद में ही भारत को फ्रंटफुट पर लाकर खड़ा कर दिया। इसके बाद वह स्टीव स्मिथ को बोल्ड कर मेहमान टीम की कमर ही तोड़ दी।
दरअसल मैच में पारी का 36वां ओवर करने आए जडेजा ने शुरुआत के 4 गेंद पर एक भी रन नहीं दिया। इस कारण स्ट्राइक पर खड़े लाबुशेन पर दबाव बढ़ने लगा, जिसका असर यह हुआ कि वह आगे निकल कर खेलने का प्रयास किया और चकमा खा गए। इसके मैट रेनशॉ को भी उन्होंने एलबीडबल्यू आउट कर ऑस्ट्रेलिया की लंका लगा दी। हालांकि जडेजा इस दौरान अपने हैट्रिक से चूक गए लेकिन ऑस्ट्रेलिया को उन्होंने पूरी तरह से झकझोर दिया। इसके बाद उन्होंने स्टीव स्मिथ को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया 5वां झटका दे दिया।


अर्धशतक से चूके मार्नस लाबुशेन


शुरुआती दो झटके के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे थे। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने टीम को मुश्किल से उबारते हुए लंच ब्रेक तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया और इस दौरान लाबुशेन ने तेजी से रन बनाते हुए अपने अर्धशतक के करीब पहुंच गए थे।
हालांकि जडेजा ने उनके अर्धशतक पूरा करने के अरमान को चकनाचूर करते हुए 49 रन से के स्कोर पर केस भरत के हाथों उन्हें स्टंप आउट कर दिया। दौरान वह सिर्फ एक रन के कारण अपना अर्धशतक नहीं बना सके निराश होकर पवेलियन लौटने के मजबूर हो गए।


शमी और सिराज ने दिए शुरुआती झटके


इससे पहले भारत के लिए पहला विकेट मोहम्मद सिराज ने लिया। सिराज ने उस्मान ख्वाजा को सिर्फ 1 रन के स्कोर आउट किया जबकि शमी ने डेविड वॉर्नर का विकेट लिया। वॉर्नर भी मैच में सिर्फ 1 रन ही बना सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *