लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों के लिए मुफ्त में कंप्यूटर कोर्स का ऐलान किया है। इस कोर्स के लिए इच्छुक उम्मीदवार जून से जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।ओबीसी कैटेगरी के छात्रों के लिए यह एक शानदार अवसर है जो कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं। इस कोर्स के तहत, छात्रों के लिए सीसीसी (कंप्यूटर कॉन्सेप्ट कोर्स) और ओ-लेवल कंप्यूटर कोर्स मुफ्त हैं। ओ-लेवल कंप्यूटर कोर्स में फाउंडेशन-स्तर के सिलेबस हैं।

इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

इस कोर्स के लिए इच्छुक उम्मीदवार जून से जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस कोर्स के लिए यूपी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के ओ-लेवल और सीसीसी कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना पोर्टल obccomputertraining.upsdc.gov.in के माध्यम से नामांकन कर सकते हैं।

अवधि और आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन की प्रक्रिया के लिए कोई फीस नहीं है और आवेदन को सही रूप से भरकर उम्मीदवारों को ऑनलाइन प्रिंटआउट लेना चाहिए। इसके बाद, उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा।

कौन ले सकता है एडमिशन?

जिन उम्मीदवारों ने 12वीं पास की है, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसके साथ ही, आवेदक को सरकारी योजनाओं जैसे स्कॉलरशिप/फीस रिम्बर्समेंट आदि का कोई लाभ नहीं लिया होना चाहिए। वहीं, परिवार की वार्षिक आय 1,00,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ट्रेनिंग की अनिवार्यता और नियम

ट्रेनिंग के दौरान 75 प्रतिशत बायोमेट्रिक उपस्थिति आवश्यक है और यदि कोई उम्मीदवार बीच में कोर्स छोड़ता है तो रजिस्ट्रेशन फीस को वापस करना होगा। इसके अलावा, बिना किसी कारण बताए ट्रेनिंग के दौरान 15 दिन से अधिक अनुपस्थित रहने वाले उम्मीदवारों को आगे की ट्रेनिंग की अनुमति नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *