FIITJEE वाराणसी के विद्यार्थियों ने लहराया सफलता का परचम।

रोहित सेठ

FITJEE वाराणसी के छात्रओं ने 24 April 2024 को घोषित हुये JEE Main 2024 यो परिणाम में अपना परचम लहराया। एक बार पुन FITJEE वाराणसी में छात्रों ने अपने अप्रत्यासित सफलता से भारत के नम्बर एक प्रिमियर संस्था FITJEE का नाम रोशन किया।

FITJEE वाराणशी ने 77% selection पाकर शहर में अधिकतम प्रतिशत का इतिहास रचाया।

26′ April को आयोजित प्रेसकॉन्फ्रेन्स में संस्था प्रमुख श्री अंबुज पाण्डेय जी ने बताया कि ( नकुल बंसल) ने (AIR- 257 EW) प्राप्त कर पूरे वाराणसी में पहला स्थान हासिल कर संस्था को गौरवान्वित किया। साथ ही अक्षत गुप्ता AIR- 2084. व अन्य सफल छात्रों (देवांस सिंह) AIR- 3434 (अभिज्ञान कुशवाहा) AIR-6772 आदित्य यादव AIR-6856. आदि ने उत्कृष्ट प्रदर्षन कर संस्था का मान बढ़ाया।

FIITJEE वाराणसी के 77% छात्रों ने JEE Advanced 2024 के लिए क्वालिफाई किया जो कि 26 May 2024 को आनलाइल मोड में होगी। JEE Advanced के लिए क्वालिफाई करने वाले छात्रों में से अधिकांष ने 200 से अधिक अंक प्राप्त कर अच्छे NIT में अपनी सीट सुरक्षित करली है। इस वर्ष पूरे देश में लगभग 11 लाख 79 हजार छात्रों ने JEE Main 2024 की परीक्षा में भाग लिया। यह परीक्षा 2 चरणों में कराई गई जिसमे January 2024 एवं April 2024 को आनलाईन मोड में हुई। जनरल कैटगरी में लगभग 1 लाख से अधिक प्रति भागियों ने JEE Main 2024 को क्वालिफाई कर JEE Advanced 2024 की परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें से लगभग 6300 (जनरल कैटेगरी) छात्र ॥ा में अपनी सीट सुनिश्चित करेंगे।

FITJEE वाराणसी के सफलतम छात्र अक्षत गुप्ता का NSEP तथा AMD में भी अच्छी रैंक के साथ चयन हुआ है। अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने FIITJEE faculties, study materials, Concept based teaching and test analysis को दिया।

फिटजी वाराणसी के सेंटर हैड श्री अम्बुज पाण्डे ने बताया ‘फिटजी इस वास्तविकता का परिणाम है कि भारत की माध्यमिक शिक्षा प्रणाली इतनी अच्छी नहीं थी कि युवाओं को विज्ञान की मूल अवधारणाओं में सही प्रषिक्षण दे सके। स्कूल में अच्छा प्रदर्षन करने वाले छात्र भी अक्सर प्रतिस्पर्धी परीक्षा में नाकाम हो जाते हैं क्योंकि अच्छा आईक्यू होने के बावजूद वे अवधारणाओं को गहराई से नहीं समझते।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब फिटजी के छात्रों ने जेईई में इतना शानदार प्रदर्षन किया हो। हर बीते साल के साथ राष्ट्रीय स्तर पर फिटजी के छात्रों की सफलता देश के इस सबसे भरोसेमंद संस्थान की फैकल्टी की श्रेष्ठता तथा बेजोड़ शिक्षण पद्धतियों की पुष्टि करती है। पहले राउण्ड में कामयाबी हासिल करने वाले विद्यार्थी बेहद रोमांचित है. साथ ही वे फाइनल राउण्ड को लेकर सतर्क भी है. क्योंकि वे जानते हैं कि फाइनल परीक्षा में कामयाबी पाना अभी बाकी है।

संस्था प्रमुख अंबुज पाण्डेय ने चयनित छात्र एवं परिजनों को इस अपार सफलता के लिए धन्यवाद दिया एवं आगामी परीक्षा ज़ी एडवांसड 26 मई के लिए सभी को शुभकामनाएँ दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *