धर्मेन्द्र कसौधन(ब्यूरो): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार भारत ने वर्ष 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अंगीकार किया है। इस शिक्षा नीति में पहली बार एक साथ दो डिग्री लेने की सुविधा दी गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने से मुक्त विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों का महत्व बहुत बढ़ गया है। सभी विश्वविद्यालयों को इसे अंगीकार करते हुए इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ छात्रों तक पहुंचाना सुनिश्चित करना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी रविवार को उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र भवन का भूमि पूजन एवं शिलान्यास करने के बाद योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह एवं संस्कृति केंद्र में समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कोरोना संक्रमण के दो वर्षो को स्मरण करते हुए कहा कि दो वर्षों में देश-दुनिया ने मुक्त विश्वविद्यालयों की महत्ता को स्वीकारा है। कोरोना काल में शिक्षा व्यवस्था प्रभावित हुई। लेकिन 2014 में ही प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी दूरदृष्टि से जिस डिजिटल इंडिया की परिकल्पना की थी, वह कोरोना काल में दूरस्थ व ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में बहुत कारगर साबित हुई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जब डिजिटल इंडिया की बात कही थी तब लोग हंसते थे। लेकिन उसका लाभ कोरोना काल में तब सर्वत्र दिखा जब डीबीटी के माध्यम से करोड़ों लोगों के बैंक खातों में सहायता राशि पहुंची। इसका लाभ समाज के अंतिम पायदान तक बैठे व्यक्ति तक पहुंचा। आज उस डिजिटल इंडिया की नई क्रांति सभी अनुभव कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शिता की सराहना करते हुए योगी ने कहा कि उनके द्वारा शुरू किए गए स्किल इंडिया मिशन से आज युवा परिवार पर बोझ नहीं बल्कि स्वावलंबन का आधार बन रहे हैं। स्किल इंडिया मिशन आज गांव गांव तक पहुंचा है। मुक्त विश्वविद्यालय स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में बहुत कारगर हो सकता है। यहां नौकरी और कामकाज करते हुए शिक्षा हासिल की जा सकती है। आह्वान किया कि सभी को स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रेरित करना चाहिए। मुक्त विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम नौकरीपेशा व कामकाज करने वालों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। कौशल के जरिए ही आप समाज को कुछ देने की स्थिति में होंगे और राष्ट्रीय शिक्षा नीति का ध्येय भी यही है।
कल्पवृक्ष व मौलश्री के पौधे रोपे
शिलान्यास समारोह में संबोधन से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामगढ़ताल परियोजना क्षेत्र में उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र भवन का वैदिक विधिविधान से भूमि पूजन किया। उन्होंने परिसर में पारिजात, कल्पवृक्ष व मौलश्री के पौधों का रोपण भी किया।

मगहर और गीता प्रेस में राष्ट्रपति दौरे की तैयारियां देखीं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इससे पहले रविवार दोपहर मगहर में संत कबीर की परिनिर्वाण स्थली पर पहुंचे। उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मगहर आगमन की तैयारियों का जायजा लिया। आनन-फानन में पूरे कराए जा रहे कार्यों को देखकर मुख्यमंत्री नाराज भी हुए। उन्होंने कहा कि निर्माण की गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं होना चाहिए। उन्होंने 2 जून तक सारे कार्य पूरे करने के निर्देश दिए। शाम को गोरखपुर में गीता प्रेस पहुंचकर भी राष्ट्रपति दौरे की तैयारियों की समीक्षा की। राष्ट्रपति कोविंद 4 जून को गोरखपुर और 5 को मगहर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *