आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान से संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों को जनपद के समस्त महाविद्यालयों में सफलतापूर्वक आयोजित किए जाने एवं प्रभात फेरी के रूप में विशाल तिरंगा यात्रा को लेकर राजकीय महिला में महाविद्यालय में योजना बैठक संपन्न हुई। बैठक में प्रत्येक महाविद्यालय के द्वारा तिरंगा का निर्माण कर जिला प्रशासन को सौंपे जाने से सम्बंधित गतिविधियों की समीक्षा की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उच्च शिक्षा विभाग की जिला नोडल अधिकारी एवं राजकीय महिला महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ स्मिता जैन ने 10 अगस्त को प्रातः 8:00 बजे से प्रारंभ होने वाले प्रभात फेरी के रूप में तिरंगा यात्रा की कार्य योजना प्रस्तुत की। डॉ जैन ने बताया कि प्रभात फेरी विशाल तिरंगा यात्रा कोतवाली स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय से प्रारंभ होकर घण्टाघर, छः सड़का,गांधी ग्राउंड, दिनेश चौक, इंदिरा चौक, पुलिस लाइन चौराहा होते हुए परेड ग्राउंड में स्थित शहीद स्थल तक जाएगी तथा वहीं पर राष्ट्रगान के साथ समापन होगा ।

जिसमें एनएसएस, एनसीसी व रोवर रेंजर के साथ आम छात्र छात्रा सम्मिलित होंगे। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि स्वतंत्रता सप्ताह के अंतर्गत 11 अगस्त से लेकर 17 अगस्त तक प्रत्येक महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं के मध्य निबंध प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, पौधारोपण, महापुरुषों के नाम पर प्रयोगशालाओं का नामकरण आदि किया जाएगा। साथ ही सेल्फी विद तिरंगा की जिला स्तरीय प्रतियोगिता गिन्दो देवी महिला महाविद्यालय की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सरला चक्रवर्ती की देखरेख में संपन्न होगा। यह प्रतियोगिता शिक्षक व विद्यार्थी वर्ग के बीच होगा अलग अलग आयोजित होगा। विजेता प्रतिभागियों को 17 अगस्त को समापन समारोह में राजकीय महाविद्यालय आवास विकास के सभागार में सम्मानित किया जाएगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि 14 अगस्त का दिन विभाजन विभीषिका दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसमें सभी महाविद्यालयों के द्वारा मौन जुलूस निकाल कर देश विभाजन काल में शहीद हुए भारतीयों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। बैठक का संचालन तिरंगा अभियान के जनपद प्रभारी डॉ राकेश कुमार जायसवाल ने किया।
इस अवसर पर डॉ इति अधिकारी, डॉ अनीता, डॉ दिलीप वर्मा, डॉ सचिन राघव, डॉ अरविंद गुप्ता,डॉ शुचि गुप्ता,डॉ नजीबुल हसन,डॉ संतोष सिंह,डॉ मयंक दीक्षित,डॉ वन्दना, डॉ भावना आदि विभिन्न महाविद्यालयों के प्रतिनिधि शामिल थे।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *