एमडी ब्यूरो/प्रयागराज:प्रदेश में तीन वर्ष बाद 403 नए विद्यालयों को यूपी बोर्ड ने मान्यता प्रदान किया है जिसमे सबसे अधिक प्रयागराज के 135 विद्यालय शामिल हैं।कई विद्यालयों को सीधे हाईस्कूल (6-10 तक) तो कई को इंटर तक की मान्यता प्रदान दी गई है।

शर्तो में कमी पाए जाने पर संस्तुतिकर्ता जिम्मेदार

विशेष सचिव शासन ने शिक्षा निदेशक माध्यमिक और सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजे पत्र में लिखा है कि इन विद्यालयों को मान्यता प्रदान किए जाने के बारे में निर्धारित मानक / शर्तों में यदि कोई कमी पायी जाती है तो संस्तुतिकर्ता अधिकारी उत्तरदायी होंगे।

साथ ही उपरोक्त विद्यालयों को मान्यता विशेष अपील संख्या संख्या 25/2006 मंजू अवस्थी व अन्य बनाम यूपी राज्य व अन्य उच्च न्यायालय के आदेश दिनांक 06 नवंबर 2012 के विरुद्ध उच्च न्यायालय में योजित क्लेरीफिकेशन अप्लीकेशन में पारित होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन होंगे। वित्तविहीन विद्यालयों को मान्यता प्रदान किए जाने के बारे में अग्रेतर कार्रवाई सुनिश्चित करने का कष्ट करें। सूबे में कुल 403 विद्यालयों को मान्यता प्रदान की गई है। इसमें क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज में 135, मेरठ में 85, वाराणसी में 105, बरेली में 19, गोरखपुर में 19 नए विद्यालयों को वित्त विहीन मान्यता प्रदान की गई है।

क्या कहा बोर्ड सचिव ने

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि लगभग तीन वर्ष बाद नए विद्यालयों की मान्यता सूची जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *