बाराबंकी। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार को बैजनाथ शिवकला महाविद्यालय मंगलपुर में ग्राम प्रधानों व स्थानीय प्राधिकारी निकाय के सदस्यों एवं प्रधानाध्यापकों की संयुक्त कार्यशाला खंड शिक्षा अधिकारी त्रिवेदीगंज श्रीमती अर्चना के मार्गदर्शन में आयोजित की गई। उत्तर प्रदेश सरकार की बेसिक शिक्षा विभाग की महत्वाकांक्षी योजना निपुण भारत मिशन के अंतर्गत विद्यालयों को सर्व साधन संपन्न बनाने हेतु कायाकल्प योजना के अंतर्गत ग्राम प्रधानगणों के सहयोग से विद्यालयों को 19 पैरामीटर्स पर संतृप्त किया जाना है जिसके क्रम में अधिकांश विद्यालय प्रधानों द्वारा 19 पैरामीटर्स पर संतृप्त कर दिए गए, कुछ विद्यालयों में काम शेष है इसके परिपेक्ष्य में आज इस कार्यशाला का आयोजन प्रधानाध्यापक और प्रधानगणों के बीच समन्वय स्थापित करने के उद्देश्य किया गया।

हैदरगढ़ विधायक दिनेश कुमार रावत ने कायाकल्प योजना में प्रधानों के खाते में आ रही धन की कमी को दूर करने के लिए शासन स्तर पर पैरवी करने की बात कही, उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों में हम और हमारे जैसे तमाम नौजवानों ने पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ाई की, हम लोगों को कभी इतनी सुविधाएं विद्यालयों में नहीं मिली। सरकार ने विद्यालयों को पहले नंबर पर विकास के उद्देश्य में रखा है और सरकार बेसिक शिक्षा के उत्थान के लिए अपनी पूरी ताकत से काम कर रही है। उन्होंने डीबीटी के माध्यम से अभिभावकों के खाते में भेजे गए पैसे उसी मद में खर्च करने की अपील किया और कहा जब सुसज्जित बच्चे विद्यालय पहुंचते हैं तो विद्यालय में उनका पढ़ने में मन लगता है। कार्यशाला को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान लखौरा वासुदेव विक्रम ने अभिभावकों से बच्चों को घरेलू काम में न जाने की अपील की, उन्होंने कहा बच्चा जब विद्यालय से घर जाए तो उसे घरेलू कामों में न लगाए, बल्कि उसका होमवर्क चेक करें और विद्यालय में क्या पढ़ाया गया उसकी समीक्षा की जाए तो निश्चित रूप से बच्चों में सुधार आएगा और पठन पाठन के प्रति उनमें उत्साह और रूचि बढ़ेगी।

कार्यशाला को प्रधान संघ के ब्लॉक अध्यक्ष प्रहलाद शरण जायसवाल, प्रधान संजय वर्मा, ताराचंद वर्मा, पिंटू वर्मा, विजय बहादुर वर्मा, प्रदीप यादव, मदन, सरोज, प्रधान प्रतिनिधि राजेश वर्मा, एआरपी शिवसागर सिंह, एआरपी पीयूष श्रीवास्तव, एआरपी रेनू सिंह, गरिमा त्रिपाठी, सरिता रावत, आदित्य प्रताप सिंह, हेमन्त कुमार, सुनील भारती, राम प्रकाश, संगीता यादव, अमरजीत सिंह, अजय सिंह, सरजू सरण, नीलम वर्मा, साधना सिंह, राजेश वर्मा, हरिशंकर वर्मा, राम कुमार, यशपाल चैधरी, पंकज वर्मा, सुनील कुमार, राहुल शुक्ला, आशा यादव, अर्चना, भारतीय जनता पार्टी के हैदरगढ़ मंडल के मंडल महामंत्री संतोष श्रीवास्तव, लवकुश पांडे सहित बहुत से अभिभावकों और प्रधानों ने कार्यक्रम को संबोधित किया। खंड शिक्षा अधिकारी श्रीमती अर्चना ने आए हुए सभी जनप्रतिनिधिगणों का धन्यवाद ज्ञापित किया और कायाकल्प सहित विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए माननीय जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि जिस दिन हमारे जनप्रतिनिधियों ने अभिभावकों की तरह विद्यालय को संरक्षण देना प्रारंभ कर दिया वह दिन दूर नहीं जब विकासखंड त्रिवेदीगंज उत्तर प्रदेश में सबसे पहले निपुण भारत भारत मिशन का हिस्सा बनकर दिखाएगा। कार्यक्रम का सफल संचालन रामयश विक्रम एवं गरिमा त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से किया।

ब्यूरो चीफ इंद्रजीत वर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed