Hardoi…….हरदोई। बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए सरकार का पूरा जोर लाइन लॉस रोकने पर है। इसके लिए नगरीय क्षेत्रों में पोल टू पोल केबल डालने और हर पोल पर डीपी लगाने की तैयारी है।साथ ही पोल से घरों के मीटर तक केबल और प्रीपेड मीटर लगाने की कार्य योजना भी बनाई गई हैं। इसके लिए 200 करोड़ की कार्ययोजना को शासन से स्वीकृति मिल गई है। जनवरी से इस पर कार्य शुरू होने की संभावना है।भारत सरकार की रीवेंप योजना के तहत बिजली व्यवस्था को मजबूत किया जाना है। यह काम तीन चरण में होगा। इसके पहले चरण की कार्ययोजना स्वीकृति हो चुकी है।
इसमें 1254 किलोमीटर केबल बदला जाएगा। इसके साथ ही 20.671 किलोमीटर कनेेक्शन केबल और तीन लाख प्रीपेड मीटर लगाए जाने की व्यवस्था की जा रही है। योजना के दूसरे चरण में फीडर निर्माण, ट्रांसफार्मर व बिजली उपकेंद्रों के निर्माण कार्य होने हैं।
लगभग 13 करोड़ का हो रहा लाइन लॉस
बिजली विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में हर माह लगभग 44 करोड़ रुपये की बिजली खपत हो जाती है। इसके सापेक्ष बिलिंग 31 करोड़ रुपये के आसपास रहती है। लगभग 30 फीसदी के लाइनलॉस होने से विभाग को 13 करोड़ का नुकसान हो रहा है।

सवा पांच लाख बिजली कनेक्शन
हरदोई। जिले में करीब सवा पांच लाख बिजली कनेक्शन है। इनमें नगरीय क्षेत्रों कनेेक्शनों की संख्या 83 हजार है। इन उपभोक्ताओं को सुचारु रूप से बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नगरीय क्षेत्रों में 10 हजार की आबादी पर एक विद्युत उपकेंद्र और ग्रामीण क्षेत्रों में औसतन 20 हजार की आबादी पर एक विद्युत उपकेंद्र स्थापित हैं। 58 उपकेंद्रों को चार विद्युत वितरण खंडों के आधीन दिया गया है। इनकी मानीटरिंग सर्किल कार्यालय स्थापित है।
प्रस्तावित प्रमुख कार्य
केबल तार – 1254 किलोमीटर
कनेक्शन केबल – 20,671 किलोमीटर
प्रीप्रेड मीटर सिंगल फेस – 3,04,667
प्रीप्रेड मीटर थ्री फेस – 12,935
वर्जन
रीवेंप योजना के तहत प्रथम चरण की कार्ययोजना 200 करोड़ की शासन से स्वीकृत हो गई है। टेंडर प्रक्रिया चल रही है। जनवरी तक कार्य शुरू होने की उम्मीद है। – वैभव कुमार, अभियंता कार्यदायी संस्था वेबकास लिमिटेड

रिपोर्ट पुनीत शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed