रामसनेहीघाट बाराबंकी।सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में अटल टिंकरिग लैब का हुआ उदघाटन इससे पूर्व कार्यक्रम का उदघाटन मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन पर पुष्प अर्पित करके हुआ।

उद्घाटन समारोह के उपलक्ष में प्रबंधक राजकुमार शर्मा, और विधान परिषद सदस्य अंगद सिंह अध्यक्ष कात्यायनी प्रसाद मिश्र अयोध्या सांसद ने सुमेरगंज स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में बने हुए अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन किया। उन्होंने लैब का फीता खोलते हुए सभी उपकरण बनाने वाले बच्चो से बात की । उनके उपकरण बनाने की विधि ,उपयोग व लाभ की जानकारी ली। एक बच्चे ने आधुनिक डस्टबिन का निर्माण किया था जिससे डस्टबिन को बगैर छुए हुए उसमें कूड़ा डाला जा सके कोरोना काल को देखते हुए बच्चे के मन में ऐसा भाव पैदा हुआ और उसने उसको साकार किया बच्चे ने डस्टबिन को बनाते समय संसार का प्रयोग किया था ।

कूड़ा जैसे ही डस्टबिन के सामने आएगा वैसे ही डस्टबिन का ढक्कन अपने आप खुल जाएगा और जब तक सेंसर की रेंज में कूड़ा रहेगा तब तक डस्टबिन का ढक्कन बंद नहीं होगा और डस्टबिन में जीपीएस सिस्टम से नगर निगम कार्यालय में सूचना पहुंच जाएगी डस्टबिन कूड़े से भर गया है नगर निगम के सफाई कर्मचारी आएंगे और डस्टबिन को खाली करके कूड़ा ले जाएंगे इस तरह की व्यवस्था उस आधुनिक डस्टबिन मे थी आधुनिक डस्टबिन बनाने वाला बच्चा नैतिक श्रीवास्तव जो कि महज अभी 10 साल का होगा।


सुमेरगंज स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में पूर्व निर्धारित दो बजे के कार्यक्रम में लगभग दो घंटे देरी से पहुंचे सांसद लल्लू सिंह ने अटल टिंकरिग लैब का उद्घाटन करने के बाद बच्चो को संबोधित करते हुए कहा कि अटल टिंकरिंग लैब से बच्चो का विज्ञान के क्षेत्र में लाभ होगा । उन्होंने विद्या भारती के द्वारा समाज में बच्चो को संस्कार दिलाने के लिए बधाई देते हुए कहा कि विद्या भारती के बच्चे संस्कारवान के साथ होनहार होकर राष्ट्र सेवा कर रहे है।


कार्यक्रम में विद्या भारती के प्रदेश निरीक्षक राजेंद्र बाबू, विद्यालय संस्थापक अध्यक्ष कात्यायनी प्रसाद मिश्र, प्रबंधक राजकुमार शर्मा, कोषाध्यक्ष लक्ष्मीशंकर, प्रधानाचार्य उत्तम मिश्र, आकाशवाणी गायक हरिशंकर शुक्ल, आरएसएस प्रचारक रवि प्रकाश, श्यामलाल मिश्र, रमाकांत त्रिपाठी, अवधेश श्रीवास्तव, राकेश वर्मा, कमलेश शुक्ल, लज्जावती, राकेश चन्द्र वर्मा, दीपक वर्मा , अनूप साहू, बी पी सिंह, वेद प्रकाश त्रिवेदी, लक्ष्मी कांत पाठक, शशि तिवारी, सांसद प्रतिनिधि पवन कुमार सिंह बच्चों के अभिभावक स्कूल का समस्त स्टॉप सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

मुरारी यादव बाराबंकी जिला संवाददाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *