तहसील दिवस में तंबाकू का सेवन किए जाने पर तीन फरियादियों पर जिलाधिकारी ने लगाया 200-200 रुपए का जुर्माना

नगर निकाय निर्वाचन के दृष्टिगत जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने बूथों का किया निरीक्षण, संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरुस्त करने हेतु संबंधित अधिकारियों को किया निर्देशित

कानपुर देहात 3 दिसंबर 2022

शासन के निर्देशों के तहत जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में तहसील डेरापुर में किया गया। तहसील में जिलाधिकारी ने आने वाले पीड़ित फरियादियों से रूबरू होते हुए पीड़ित फरियादियों की समस्याओं को गम्भीरता पूर्वक सुनते हुए सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाकर समस्या को शीघ्र निस्तरण करने के दिए निर्देश। वही तहसील दिवस में सार्वजनिक स्थल पर फरियादी तंबाकू खाए पाए जाने पर जुर्माना 200-200 रुपए भी लगाया, इनमें सुरेश चंद्र द्विवेदी निवासी वार्ड नंबर 2 डेरापुर एवं अजय कुमार डेरापुर तथा रामनारायण पाल रहे। जिलाधिकारी ने सभी से अपील करते हुए कहा कि तंबाकू, पान मसाला, धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इसका परहेज अवश्य करें।
वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित अधिकारी समय व गुणवत्ता पूर्ण जनता की समस्याओं का निस्तारण त्वरित गति के साथ करे। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी फरियादी समस्या के समाधान के उद्देश्य से ही सरकारी कार्यालयों में आता है इसलिए जनता की समस्या का समाधान करना हम सबके लिए सर्वोपरि है। पारदर्शिता के आधार पर संबंधित को नियमानुसार न्याय दिया जाए जब तक फरियादी द्वारा की गई शिकायत के समाधान से संतुष्ट नहीं हो जाए।
तहसील संपूर्ण समाधान दिवस डेरापुर में राजस्व विभाग 40, पलिस विभाग 19, विकास विभाग 18, नगर विकास 03, विद्युत विभाग 09, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी 01, डीपीआरओ 05, कृषि विभाग 4, बेसिक शिक्षा 03, पीडब्ल्यूडी 03, वन विभाग 01, सिंचाई 01, कुल 111 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें से 03 शिकायतों का जिलाधिकारी के माध्यम से मौके पर निस्तारण कराया गया। जिलाधिकारी ने कहा जिन विभागों की अन्य शिकायतें हैं जिनका मौके पर निस्तारण नहीं हो सका है। संबंधित अधिकारी स्थलीय निरीक्षण कर शिकायतों का गुणवत्ता के साथ निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा जो भी निस्तारण किया जाए वह ससमय व गुणवत्ता पूर्ण किया जाए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुनीति, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए के सिंह, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, क्षेत्राधिकारी डेरापुर, तहसीलदार डेरापुर सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी व संबंधित उपस्थित रहे।
तदोपरांत जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा परिषदीय विद्यालय डेरापुर एवं विकासखंड डेरापुर में नगर निकाय निर्वाचन हेतु स्थापित मतदान 07 बूथों का भी निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को बूथो में साफ सफाई, रैम्प, बैरिकेडिंग हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं अभी से दुरुत्त करने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा अपने दायित्वों का निर्वाहन सकुशल तरीके से करें।
इसके पश्चात जिलाधिकारी द्वारा संविलियन विद्यालय डेरापुर का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी को जहां टूटी बेंचो पर बच्चे बैठे मिले, बच्चो के शिक्षण कक्ष में गंदगी भी मिली, तथा कक्ष में अंधेरा रहने के मामले मे ग्राम में जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए नगर पंचायत द्वारा सफाई ब्यवस्था भी सही नहीं पाए जाने पर स्पष्टीकरण मांगे जाने के निर्देश दिए, वही शिक्षकों को शिक्षण कार्य में लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए, वहीं जिलाधिकारी द्वारा कक्षा में उपस्थित बालिका श्रेया से हिंदी की पुस्तिका पढ़वायी और कुछ सवाल भी पूछे।
……जिला सूचना कार्यालय कानपुर देहात द्वारा प्रसारित…….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *