रिपोर्ट:राहुल राव(मध्यप्रदेश)

नीमच। नायगांव चेकपोस्ट इतना सुर्खियों में रहने के बावजूद भी यहाँ बंद नही होती अवैध वसूली, और ना कोई कार्यवाही होती है। आखिरकार इस विभाग को किसका सरंक्षण प्राप्त है। क्या इस अवैध वसूली का खेल आगे से ही तो नही चल रहा? सम्पूर्ण देश में जीएसटी लागु होते ही अधिकतर राज्यों ने अंतर्राज्यीय परिवहन चेकपोस्ट बंद कर दिए है लेकिन बार बार केंद्रीय परिवहन मंत्रालय द्वारा शिवराज सरकार को पत्र लिखने के बाद भी दूध देती गाय के समान प्रतिदिन प्रदेश के 46 चेकपोस्टों द्वारा करोड़ो रूपये की अवैध वसूली की आमद होने के कारण शिवराज सरकार अभी तक देश में भ्रष्टाचार के लिए कुख्यात इन चेकपोस्टों को बंद नहीं कर पा रही है जिससे सम्पूर्ण देश में मध्यप्रदेश की छवि धूमिल हो रही है और प्रदेश बदनाम हो रहा है।

उक्त तंज कस्ते हुए आप के प्रदेश प्रवक्ता नवीन कुमार अग्रवाल ने शिवराज सरकार को परिवहन माफिय के सम्बन्ध में घेरते हुए। नयागाव चेकपोस्ट के साथ ही इन 46 परिवहन चेकपोस्टों को तुरंत बंद करने की मांग की है ,ताकि देश में प्रदेश की छवि स्वर्णिम हो सके।
दूसरे राज्यों में बंद तो यहा क्यू नही—
में हरियाणा से इंदौर जा रहा हु। जैसे ही में प्रदेश की सीमा में आया मुझे नायगांव चेकपोस्ट के दर्शन हुए जहाँ कम्प्यूटरीकृत तोल कांटे पर ऑनलाइन मेरे वाहन के सभी दस्तावेज चेक हो गए और मुझे तोल कांटे से ओके की रसीद प्राप्त हो गई फिर में परिवहन विभाग की खिड़की पर गया तो अंदर बैठे व्यक्ति ने पूछा कितने चक्के गाड़ी है मैंने कहा छः चक्का गाड़ी है तो बोले लाओ 400 रूपया तो मैंने कहा किस बात के तो उसने कहा की नया आया है क्या यंहा तो आने और जाने की रूपये देने पड़ते है नहीं तो यही गाड़ी सड़ जावेंगी, चुपचाप पैसे दे और निकल काफी हुहिज्जत करने के बाद भी वो नहीं माना और मुझे 400 रूपये छः चक्के के देने पड़े और तोल कांटे की पर्ची पर उसने नीचे मोहर लगाकर कोडवर्ड में कुछ लिख दिया और जैसे ही में बाहरी गेट पर पहुंचा तोल पर्ची से मोहर वाला हिस्सा काटकर गेट पर रख लिया। मेरा यह पूछना है कि जब दूसरे राज्यों में चेकपोस्ट बंद हो गए है तो मध्यप्रदेश में बंद क्यों नहीं हुए है यह सिर्फ हमारे साथ मध्यप्रदेश में ही क्यों भ्रष्टाचार हो रहा है, जबकि मेरे सभी दस्तावेज ओके होते है। उसके बाद भी हमें जबरन पैसे देने के लिए बाध्य किया जाता है यह गलत है और नहीं देने पर हमारे साथ अभ्रदता कर गुंडागर्दी की जाती है जिसकी शिकायत कही पर भी नहीं ली जाती।


अवधेश , मैनपुरी उत्तरप्रदेश ,पीड़ित वाहन चालक
क्या यही जाँच है। कुछ दिन पूर्व जब हमने स्टिंग किया था तो प्रशासनिक अधिकारियो ने कहा था की हमने जाँच के आदेश दे दिए है जाँच कर कार्यवाही करेंगे ,लेकिन आज दिनांक तक भी अवैध वसूली नयागांव परिवहन चेकपोस्ट पर अनवरत जारी है तो क्या यही जाँच है ? या उनके ऊपर भी राजनेताओ का दबाव है ?
नवीन कुमार अग्रवाल ,प्रदेश प्रवक्ता, आम आदमी पार्टी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *