बजट 2022:संसद की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि देश कोरोना की लहर से गुजर रहा है. उन्होंने कहा कि बजट में निजी निवेश को बढ़ावा देने का लक्ष्य है।

वित्त मंत्री ने कहा कि टीकाकरण को तेजी से आगे बढ़ाना सरकार का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि बजट में अगले 25 वर्ष की बुनियाद है. वित्त मंत्री ने कहा कि एलआईसी का आईपीओ जल्द आएगा. उन्होंने कहा कि इस बजट में 30 लाख नौकरियों को देने की शक्ति है. इस बजट में पीएम गति शक्ति योजना के जरिए बड़ा निवेश करने की योजना तैयार की गई है.

1.5 लाख डाकघर कोर बैंकिंग के दायरे में आएंगे

वित्तमंत्री ने कहा कि 1.5 लाख डाकघरों को कोर बैंकिंग के दायरे में लाया जाएगा. यह पहल वित्तीय समावेशन और नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम के माध्यम से खातों तक पहुंच को सक्षम करेगा और डाकघर खातों और बैंक खातों के बीच धन का ऑनलाइन हस्तांतरण भी प्रदान करेगा.

यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सहायक होगा, जिससे इंटर ट्रांजेक्शन और वित्तीय समावेशन सक्षम हो पाएगा.

डिजिटल इकोसिस्टम की होगी लॉन्चिंग

वित्त मंत्री ने कहा कि स्किलिंग और आजीविका के लिए डिजिटल इकोसिस्टम लॉन्च किया जाएगा. इसका उद्देश्य ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से नागरिकों को कौशल, कौशल, कौशल प्रदान करना है. प्रासंगिक नौकरियों और अवसरों को खोजने के लिए एपीआई आधारित कौशल क्रेडेंशियल की शुरुआत की जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि नेशनल डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम के लिए भी एक ओपन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जाएगा.
नारी शक्ति के लिए 3 योजनाएं

वित्त मंत्री ने नारी शक्ति के लिए इस बजट में 3 योजनाओं की घोषणा की है.

3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेनें

वित्त मंत्री ने कहा कि अगले 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेनों को रेलवे सेक्टर में लाया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में किसानों को MSP के जरिए 2.3 लाख करोड़ देने का लक्ष्य रखा गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि प्राकृतिक, शून्य-बजट और जैविक खेती, आधुनिक कृषि की जरूरतों को पूरा करने के लिए राज्यों को कृषि विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम को संशोधित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

केन-बेतवा लिंक पर फोकस

वित्त मंत्री ने कहा कि 44,605 करोड़ रुपये के केन-बेतवा लिंक का कार्यान्वयन किया जाएगा. इससे किसानों और स्थानीय आबादी को सिंचाई, खेती और आजीविका की सुविधा मिलेगी और 9 लाख हेक्टेयर से अधिक किसानों की भूमि को सिंचाई करने की सुविधा मिलेगी.

नेशनल हाईवे को 25 हजार किमी तक बढ़ाया जाएगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2022-23 के बीच नैशनल हाईवे की लंबाई को 25,000 km तक बढ़ाया जाएगा. पहाड़ी क्षेत्रों के पर्वतमाला रोड को PPP मोड्स पर लाया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *