राष्ट्रीय ब्यूरो:उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने हर वर्ष की भांति अपनी अवकाश तालिका 2023 घोषित कर दी है। उक्त जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया वर्ष 2023 में कुल 75 दिन मदरसे बंद रहेंगे।

वार्षिक अवकाश रमज़ान और ईद-उल-फित्र मिला कर 36 दिन का होगा। साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को होगा। डॉ. जावेद ने कहा कि उपरोक्त अवकाशों के अतिरिक्त 14 दिनों का आकस्मिक अवकाश अध्यापकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को देय होगा।

ये भी शामिल

मदरसे के प्रबंधक एवं प्रधानाचार्य 2-2 यानी कुल 4 दिन का अवकाश स्वीकृत कर सकते हैं। राष्ट्रीय पर्वों पर शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा लेकिन शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी व छात्र-छात्राएं मदरसे में उपस्थित रहकर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।वहीं, जिलाधिकारी की ओर से अत्यधिक ठंड व गर्मी और अन्य किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण स्थानीय स्तर पर घोषित किए जाने वाले अवकाश मदरसों पर भी लागू होंगे। साथ ही कोविड महामारी के बचाव अथवा स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी निर्देशों का पालन किया जाएगा।

ये हैं अवकाश

शीतकालीन अवकाश 10 दिन, गणतंत्र दिवस, उर्स ख्वाजा गरीब नवाज, हजरत अली जयंती, मेराजुन्नबी, होली, महावीर जयंती, डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, चेहल्लुम, गांधी जयंती, महानवमी, ग्यारहवीं शरीफ, दीपावली व क्रिसमस पर एक-एक दिन का अवकाश, ईद मीलादउन्नबी व शबे बरात पर दो दिन, मुहर्रम पर तीन दिन और ईद उल अजहा पर पांच दिन का अवकाश रहेगा।मदरसों की समय सारिणी का ब्यौरा देते हुए चेयरमैन ने कहा कि एक अप्रैल से 30 सितंबर तक मदरसे सुबह 8 बजे से दोपहर दो बजे तक चलेंगे। इसके बाद सर्दियों में एक अक्टूबर से 31 मार्च तक मदरसे सुबह 9 बजे से 3 बजे तक चलेंगे।

बोर्ड ने साप्ताहिक अवकाश बदलने का दिया था प्रस्ताव

मदरसा बोर्ड ने 21 दिसंबर को बैठक की थी. इसमें 19 अहम प्रस्ताव पेश किए गए थे. इन प्रस्तावों शुक्रवार या रविवार को छुट्टी किए जाने का प्रस्ताव रखा गया. इसके अलावा मदरसों में लागू हो एक सामान यूनिफॉर्म, हज और उमरा अवकाश की व्यवस्था, मदरसों में शिक्षकों के लिए एमटीईटी अनिवार्य, विज्ञान अध्यापकों के संबंध में समाहित करने, परस्पर स्थानांतरण, मातृत्व अवकाश, मृतक आश्रित की नियुक्ति समावेश, मदरसों के लिए जारी हो अकैडमी कैलेंडर, शीतकालीन अवकाश जनवरी में दिए जाने का प्रस्ताव था.

ड्रेस कोड में हो चुका है बदलाव
पिछले दिनों मदरसो बोर्ड की बैठक में मदरसों में ड्रेस कोड लागू करने पर फैसला हुआ था. फैसला के तहत मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे अन्य स्कूलों की तरह शर्ट-टाई और पैंट पहनकर आया करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *