जौनपुर ब्यूरो हेड बहुयामी सामाचार ।
नगर के सैयदअलीपुर मोहल्ला स्थित वृद्धाश्रम के वृद्ध अब चेहरे से रहेंगे नीट एंड क्लीन। क्योंकि समाजसेवी सुरेश कुमार शर्मा ने संकल्प लिया है कि हर पंद्रह दिन पर नि:शुल्क इन वृद्धों की दाढ़ी व बाल को सुसज्जित करेंगे। वैसे तो इन असहायों की सेवा के लिए कई संस्थाएं वस्त्र, भोजन के लिए आगे आए, लेकिन वृद्धाश्रम में रहने वाले वृद्धों के चेहरे की सुंदरता पर किसी का ध्यान नहीं पड़ा।


जानकारी के अनुसार नाई समाज में अधिकांश लोगों का रोजी-रोटी सैलून के जरिए चलती है। सोमवार, बुधवार, शुक्रवार तो आम बात है, लेकिन रविवार को बाल-दाढ़ी बनवाने का एक अलग ही दिन होता है। शहर में ऐसे तो एक से बढ़कर एक सैलून हैं जहां पर बाल,दाढ़ी, मसाज के नाम पर पांच सौ से हजार रुपए तक चार्ज होता है। लेकिन सामान्य तौर पर चाहे छोटी दुकान हो या फिर गुमटी बाल-दाढ़ी का रेट 70 रुपए है। रविवार के दिन सैलून संचालक सुबह से ही दुकान खोल देते हैं।
वाजिदपुर दक्षिणी निवासी समाजसेवी सुरेश कुमार शर्मा हर पंद्रह दिन पर सैयदअलीपुर स्थित वृद्धाश्रम में वर्तमान में 26 वृद्ध व 27 वृद्धा हैं। सुरेश कुमार शर्मा वृद्धों का दाढ़ी, बाल बनाकर उन्हें सुसज्जित करेंगे। वैसे तो सुरेश कुमार शर्मा जहां मौका मिलता है मदद को पहुंच जाते हैं। हालांकि इनकी आमदनी का जरिया सिर्फ सैलून ही है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि सैलून संचालक जहां अपनी दुकान पर रोजी-रोटी के लिए सुबह से दुकान खोल लेते हैं। वहीं पर सुरेश कुमार शर्मा नि:शुल्क वृद्धाश्रम में वृद्धों को संवारने का संकल्प लिया है। इस संबंध में वृद्धाश्रम के संचालक रवि चौबे ने कहा कि इन असहायों के लिए कोई भी चाहे जिस तरह की मदद कर सकता है। पारिश्रमिक की तौर पर कुछ नहीं दिया जाता है। स्वेच्छा से चाहे जिस प्रकार की मदद कर सकते हैं। सुरेश कुमार शर्मा ने अभी कुछ दिन पहले भारतीय नाई कल्याण विकास सेवा समिति के नेतृत्व में फल वितरण भी किया गया था। सुरेश कुमार शर्मा पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना एक अलग पहचान भी बनाई है। वर्तमान में सुरेश कुमार शर्मा इस समय पत्रकार एकता संघ में प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं। और भारतीय नाई कल्याण विकास सेवा समिति में जिलाध्यक्ष भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *