लखनऊ। 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्र भी हिस्सा लेंगे। गर्मी की छुट्टियों के बीच 21 जून को इसके लिए स्कूल खोले जाएंगे। बच्चे न सिर्फ योगाभ्यास करेंगे, बल्कि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होगा। इसमें टॉप-3 छात्रों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस संबंध में सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं।

निर्देश में कहा गया है कि सभी प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य, शिक्षकों एवं बच्चों को प्राणायाम, आसन, ब्रीथिंग अभ्यास, योग से होने वाले लाभों के संबंध में जागरूक किया जाए। साथ ही सभी प्रधानाध्यापकों शिक्षकों व विद्यार्थियों की प्रतिभागिता सुनिश्चित की जाए। कक्षा छह से आठ के विद्यार्थियों के बीच योग विषय पर पोस्टर, निबंध, क्विज का भी आयोजन होगा। विद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाली गतिविधियों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। सभी विद्यालयों में इस अवसर पर छात्रों को मिष्ठान वितरण के भी निर्देश दिए गए हैं।

बच्चोंमें वितरित किए जाएंगे फल,एवं मिष्ठान

ग्रीष्मावकाश के बीच 21 जून को विश्व योग दिवस सभी विद्यालयों में मनाया जाएगा। इस दौरान विद्यालय में बच्चों के बीच योगाभ्यास कराया जाएगा तो उन्हें मिष्ठान, फल एवं शुद्ध पेयजल वितरण कराया जाएगा। जबकि योग दिवस के एक दिन पूर्व 20 जून को विद्यालय में साफ-सफाई कराई जाएगी।

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर जारी विस्तृत दिशा निर्देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *