उत्तर प्रदेश जनपद बिजनौर

बिजनौरः- 06 जुलाई, 2023ः- जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने दृढ़ता के साथ कहा कि जिला बिजनौर को निपुर्ण भारत मिशन के अंतर्गत सभी श्रेणियों में प्रदेश में प्रथम स्थान पर लाना है। उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प योजना में राज्य में जिला बिजनौर का प्रथम स्थान है। उन्होंने प्रतिबद्वता व्यक्त करते हुए कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प में प्राप्त होने वाले स्थान को बरक़रार रखते हुए शिक्षा की गुणवत्ता में भी प्रदेश में जिले को प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने निपुण भारत लक्ष्य के संबंध में समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह स्वयं विद्यालय में एकेडमिक भ्रमण करते हुए यह सुनिश्चित करें कि छात्र/छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध हो और शिक्षा का स्तर प्राईवेट स्कूलों से भी अच्छा हो। जिससे सभी बच्चों को निपुण भारत के लक्ष्य से जल्द से जल्द अच्छादित किया जा सके। उन्होने बैठक में समस्त एआरपी एवं एसआरजी के कार्यों की समीक्षा करने एवं जनपद के सभी विद्यालयों में अधिक से अधिक भ्रमण करते हुए सपोर्टिव सुपरविजन प्रदान करना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज दोपहर 01ः00 बजे कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग की निपूर्ण भारत मिशन के सबंध आयोजित बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित सभी खण्ड शिक्षा अंधिकारियों से बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के संबंध में उनके विचारों एवं सुझावों को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए हर्ष व्यक्त किया कि वे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के प्रति जागरूक और गंभीर हैं। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को प्रेरित करते हुए कहा कि आप शिक्षा के बल पर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे और ईश्वर ने आपको ज्ञान उपलब्ध कराने का मूल्यवान अवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि आप किसी भी रूप में इस सुअवर को बेकार न जाने दें और शिक्षा को गुणवत्तापरक बनाने के लिए अपने दायित्वों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करते हुए अपने कर्तव्यों को अंजाम दें।


उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्कूलों में इनफ्रास्ट्रक्चर की कोई समस्या नहीं है, सभी शासन के निर्धारित मानकों के अनुरूप पूरे किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि आपके सामुहिक प्रयासों से शिक्षा की गुणवत्ता को पूर्ण मानक के अनुरूप स्थापित करना है, इसके लिए सभी अधिकारी, कर्मचारी एवं शिक्षकगण अपने-अपने उत्तरदायित्व का निष्ठापूर्वक निर्वहन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक रूप से अच्छा कार्य करने से हमेशा आत्मविश्वास में वृद्वि होती है और आत्मसंतोष भी प्राप्त होता है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने कर्तव्यों को पूरी गंभीरता और जिम्मेदारी के साथ अदा करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालय में एक अच्छा माहौल स्थापित कर सभी शैक्षिक गतिविधियों को अंजाम दें। उन्होंने निर्देश दिए कि बेसिक शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी व शिक्षक अपने कर्तव्यों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें और स्कूलों को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करें तथा सभी खंड शिक्षाधिकारी कार्यों की प्रगति की सभी सूचनाओं से अपडेट रहना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि स्कूल चलो अभियान के तहत स्कूलों मे अधिकाधिक नामांकन कराने के साथ साथ बच्चों की विद्यालय में शत प्रतिशत उपस्थिति भी सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरण यादव सहित सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बिजनौर से ब्यूरो चीफ मोहम्मद फैज़ान की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed