( ब्यूरो रिपोर्ट बहुआयमी समाचार लखनऊ)

updated by Puneet Shukla

MD News//updates

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET August 2023) में कुल 80 प्रतिशत अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही. माना जा रहा है कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में इसका परिणाम घोषित किया जा सकता है. पिछले साल की तरह इस वर्ष भी अभ्यर्थी अपना डिजिटल अंकपत्र और पात्रता प्रमाण पत्र डिजिलॉकर जरिए डाउनलोड कर सकेंगे.केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET August 2023) 20 अगस्त 2023 को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई. CBSE के मुताबिक, इस परीक्षा में कुल 80 प्रतिशत अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही. परीक्षा के लिए पूरे देश में 136 शहरों में 3,121 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इसके लिए 141 शहर समन्वयक, 3121 केंद्र अधीक्षक, 3506 प्रेक्षकों और 599 सीबीएसई अधिकारियों/कर्मचारियों की तैनाती की गई है.

कैसा होता है सीटेट एग्जाम?

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET Exam) में दो पेपर होते हैं. पेपर-I कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए और पेपर-II 6वीं से 8वीं क्लास के बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा है. निर्धारित योग्यता को पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को दोनों पेपर में शामिल होने की सुविधा दी गई है.

डिजिलॉकर के जरिए अंकपंत्र डाउनलोड कर सकेंगे अभ्यर्थी

पिछले साल की तरह इस वर्ष भी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के अभ्यर्थी डिजिटल अंकपत्र और पात्रता प्रमाण पत्र डिजिलॉकर के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे. सभी उपस्थित अभ्यर्थियों के डिजिलॉकर खाते बनाए जाएंगे.

अभ्यर्थियों को खाता क्रेडेंशियल्स की जानकारी उनके सीबीएसई के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दी जाएगी. इन क्रेडेंशियल्स के माध्यम से ही अभ्यर्थी अपने डिजिटल अंक-पत्र और पात्रता प्रमाण-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे. माना जा रहा है कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में इसका परिणाम जारी किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *