न्यूज ऑफ इंडिया (एजेन्सी)

लखनऊ: दिनांक: 31 अक्टूबर, 2023

प्रदेश भर में समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित 105 जय प्रकाश नारायण सर्वाेदय विद्यालयों में मंगलवार को धूमधाम से लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर विद्यालयों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रभारी प्रधानाचार्य शिक्षक और छात्र-छात्राएं शामिल हुईं ।
कार्यक्रम की शुरुआत में प्रभारी प्रधानाचार्य, शिक्षक और छात्र-छात्राओं ने सरदार पटेल के चित्र पर माल्यापर्ण कर श्रद्धसुमन अर्पित किया। इसके बाद शिक्षकों ने लौह पुरुष सरदार पटेल के जीवन से संबंधित प्रेरक प्रसंगों घटनाओं और देश को एकता के सूत्र में पिरोने के लिए उनके द्वारा किए गए योगदानों पर प्रकाश डाला। प्रभारी प्रधानाचार्य ने भी विद्यार्थियों को एकता, अखंडता और बंधुत्व के बारे में जानकारी देते हुए उनसे प्रेरणा लेने की सीख दी।


राष्ट्रीय एकता पर प्रस्तुत किए गीत
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय एकता पर आधारित प्रस्तुत की गईं कविताएं और गीत रहे। छात्र-छात्राओं ने सरदार पटेल के जीवन के प्रेरक प्रसंगों को बड़े ही आकर्षक और प्रेरणादायक तरीके से प्रस्तुत किया। इस अवसर पर चित्र प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता भी करवाई गई।
मानव श्रृंखला बनाकर ली शपथ
विद्यालयों में कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाकर राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा की शपथ ली। कार्यक्रम के अंत में युवाओं में देशभक्ति एवं राष्ट्रीय एकता की भावनाओं को सुदृढ़ करने के लिए विद्यालयों द्वारा राष्ट्रीय एकता दौड़ का आयोजन किया गया जिसमें प्रधानाचार्य सहित समस्त शिक्षक और छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *