प्रयागराज
। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा- 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस के 220 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है।

ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 29 जनवरी 2024 और ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाने की अंतिम तिथि दो फरवरी 2024 निर्धारित की गई है, जबकि ऑनलाइन आवेदन में सुधार/संशोधन की अंतिम नौ फरवरी 2024 है। ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करके ओटीआर नंबर प्राप्त करना अनिवार्य किया गया है। अब तक 1600161 अभ्यर्थियों को ओटीआर नंबर प्राप्त हो चुके हैं। 

वैसे तो आयोग ने पीसीएस के 220 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है लेकिन पदों की संख्या बढ़ने के पूरे आसार हैं। नियमतः प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी होने तक आयोग को जितने नए पदों का अधियाचन मिलेगा, उन्हें पीसीएस भर्ती-2024 में शामिल कर लिया जाएगा। इस परीक्षा के आधार पर आयोग डिप्टी कलेक्टर, पुलिस उपाधीक्षक, खंड विकास अधिकारी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, असिस्टेंट कमिश्नर वाणिज्य कर सहित अन्य कई प्रकार के पदों पर भर्ती करेगा। 

भर्ती में शामिल होने के लिए वही अभ्यर्थी अर्ह माने जाएंगे जो, एक जुलाई 2024 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम वर्ष 40 की आयु के होंगे। एससी, एसटी, ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों, उत्तर प्रदेश के वर्गीकृत खेलों के कुशल खिलाड़ियों, राज्य कर्मचारियों, बेसिक शिक्षा, अनुदानित माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट अनुमन्य होगी।

प्रदेश के 54 जिलों में होगी प्रारंभिक परीक्षा

पीसीएस-2024 की प्रारंभिक परीक्षा प्रयागराज सहित प्रदेश के 54 जिलों में आयोजित की जाएगी और इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। परीक्षा दो पालियों में सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक और अपराह्न 2.30 से 4.30 बजे तक होगी। प्रथम प्रश्नपत्र 200 अंकों का सामान्य अध्ययन का होगा, जिसमें 150 प्रश्न होंगे और दूसरा प्रश्नपत्र भी 200 अंकों का होगा, जिसमें 100 प्रश्न होंगे। मेरिट का निर्धारण प्रथम प्रश्नपत्र के आधार पर होगा और द्वितीय प्रश्नपत्र अर्हकारी होगा, जिसमें न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने अनिवार्य होंगे। अभ्यर्थियों के लिए दोनों प्रश्नपत्रों की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होना बाध्यकारी होगा।

1500 अंकों की होगी मुख्य परीक्षा

पीसीएस की मुख्य परीक्षा 1500 अंकों की होगी। यह परीक्षा परंपरागत प्रकार की होगी। सामान्य अध्ययन के कुल छह प्रश्नपत्र होंगे और प्रत्येक प्रश्नपत्र 200 अंकों का होगा। वहीं, सामान्य हिंदी एवं निबंध की परीक्षा 150-150 अंकों की होगी। सामान्य अध्ययन के पांचवें एवं छठवें प्रश्नपत्र यूपी विशेष होंगे, जिनमें उत्तर प्रदेश से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे होंगे। इन सभी प्रश्नपत्रों को हल करने की अवधि तीन घंटे होगी। अभ्यर्थी से सामान्य हिंदी के प्रश्नपत्र में न्यूनतम अंक प्राप्त करने की अपेक्षा की जाएगी जो स्थिति के अनुसार शासन या आयोग की ओर से निर्धारित किए जाएंगे। 100 अंकों का होगा इंटरव्यू।

12 साल में सबसे कम पद, अभ्यर्थी निराश

प्रयागराज। पीसीएस 2024 में पदों की संख्या मात्र 220 होने से प्रतियोगी छात्रों को झटका लगा है। वैसे आयोग ने हर बार की तरह इस बार भी विज्ञापन में लिखा है कि रिक्त पदों की संख्या घट या बढ़ सकती है. लेकिन 12 साल में सबसे कम 220 पद होने से प्रतियोगी छात्र निराश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *