लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस में 60,244 पदों पर होने वाली सीधे भर्ती के लिए 50 लाख से अधिक युवाओं ने आवेदन किया है। पुलिस में सबसे बड़ी संख्या में होने वाले सिपाहियों को भर्ती में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की संख्या ने इतिहास रच दिया है। खास बात यह है कि 15 लाख महिलाओं ने भी आवेदन किए हैं। आरक्षण के मुताबिक करीब 12 हजार महिलाओं को सिपाही बनने का मौका मिलेगा।

उप पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष दीनी रेणुका मिश्रा ने बताया कि मंगलवार रात 12 बजे सिपाही भर्ती के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की विंडो को लॉक कर दिया गया। अब 20 जनवरी तक शुल्क समायोजन एवं आवेदन में संशोधन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि विंडो लॉक करते वक्त 50,14,924 अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर चुके थे। इनमें से 48,18,588 अभ्यर्थी आवेदन शुल्क जमा कर चुके हैं। वहीं 48,74,059 अभ्यर्थियों के दस्तावेज जमा हुए हैं। अभी कई अभ्यर्थियों के आवेदन शुल्क के बारे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जानकारी मिलनी बाकी है जिसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 50 लाख से पार होने की उम्मीद है।

संख्या बढ़ने से दो-तीन पाली में हो सकती है परीक्षा

पूरे प्रदेश में 18 फरवरी को प्रस्तावखित परीक्षा के लिए 6500 से अधिके परीक्षा केंद्र बनाने की तैयारी थी। अब 50 लाख आवेदन आने से यह परीक्षा तीन पालियों में कराई जा सकती है।

एक पद के 83 उम्मीदवार

एक पद के लिए करीब 83 दावेदार हो चुके है। आवेदन करने वालों में 35 लाख पुरुष और 15 लाख महिला अभ्यर्थी है। पहली बार इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं ने प्रदेश पुलिस का हिस्सा बनने के लिए आवेदन किया है। इस पार्टी में पूरे पुलिस में सबसे ज्यादा महिलाकर्मी हो जाएंगी। महिला सिपाही के एक पद के लिए 125 दवेदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *