लखनऊ। यूपी पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए शनिवार व रविवार को सभी 75 जिलों में 2,385 केंद्रों पर लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा दोनों दिन सुबह 10 से 12 व दोपहर 3 से 5 बजे के बीच दो पालियों में होगी। इसमें 48,17,441 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इनमें से 15,48,969 महिलाएं हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

परीक्षा केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध के साथ एसटीएफ समेत खुफिया एजेंसियों को नकल माफिया व सॉल्वर गैंग को को पकड़ने के लिए सक्रिय रखा गया है। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट व पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। 

डीएम सहित अधिकारियों की भी रहेगी तैनाती

अभ्यर्थियों के बॉयोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। जिलों में डीएम से लेकर अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को अलग- अलग स्तर पर तैनाती की गई है। उड़न दस्ते भी मुस्तैद रहेंगे। सेंधमारी रोकने के लिए अभ्यर्थियों की फिंगर प्रिंट व फेस रिकग्निशन से जांच होगी। संशय पर आधार प्रमाणीकरण कराया जाएगा। केंद्रों पर मोबाइल फोन व ब्ल्यूटूथ आदि को निष्क्रिय करने के लिए जैमर लगाए जाएंगे। भर्ती बोर्ड मुख्यालय से सीसीटीवी के जरिये लाइव निगरानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *