जिला जेल में बंदियों के स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के लिए शिविर लगवाये, म.प्र.मानव अधिकार आयोग के अध्‍यक्ष एवं सदस्‍य ने किया जिला जेल का निरीक्षण

रिपोर्ट राहुल राव


नीमच । म.प्र.मानव अधिकार आयोग के अध्‍यक्ष मनोहर ममतानी एवं सदस्‍य राजीव कुमार टंडन ने शुक्रवार को जिला जेल नीमच का निरीक्षण कर, बंदियों से चर्चा की और उपलब्‍ध सुविधाओं की जानकारी ली। उपलब्‍ध सुविधाओं की जानकारी ली। आयोग के अध्‍यक्ष एवं सदस्‍य ने जेल के पुरूष एवं महिला बैरक में जाकर बंदियों से चर्चा कर, जेल में स्‍वरोजगार प्रशिक्षण के लिए संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। आयोग के अध्‍यक्ष एवं सदस्‍य ने बंदियों से जेल में उपचार सुविधा के बारे में पूंछा और जेल में बंदियों के स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के लिए विशेष शिविर लगवाने के निर्देश दिए। आयोग के अध्‍यक्ष ने जेल में बंदियों के नेत्र परीक्षण एवं उपचार के लिए शिविर लगाने के निर्देश भी दिए। उन्‍होने कलेक्‍टर को जेल में नवीन ईसीजी मशीन भी उपलब्‍ध करवाने के भी निर्देश दिए।
आयोग के अध्‍यक्ष एवं सदस्‍य ने भोजन शाला के निरीक्षण कर बंदियों को प्रदान किए जाने वाले भोजन की गुणवत्‍ता की जानकारी ली। जेल में बंदियों को स्‍वरोजगार प्रशिक्षण के तहत बंदियों व्‍दारा गोबर के कण्‍डे निर्माण, मूर्ति निर्माण, दीए निर्माण एवं महिला बंदियों व्‍दारा आर्टिफिशयल ज्‍वेलरी निर्माण कार्य की सराहना की और इससे बंदियों को हो रही अतिरिक्‍त आमदनी के भुगतान के बारे में भी पूंछा। इस मौके पर कलेक्‍टर दिनेश जैन, एसपी अंकित जायसवाल, आयोग के रजिस्‍ट्रार एन.के.गोधा जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, एसडीएम डॉ.ममता खेडे, जेल अधीक्षक वाय.के.मांझी, उप जेल अधीक्षक अंशुल गर्ग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *