नगर आयुक्त अक्षत वर्मा के द्वारा मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के दौरान निम्न निर्देश दिए गए:-

रोहित सेठ

1- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क के एंट्री गेट के बाईं तरफ आगे जलकल के ट्यूबवेल के पास बने हुए आवास में एक माली निवास कर रहा है निरीक्षण के दौरान बताया गया कि उक्त आवास उक्त कर्मचारी को आवंटन है इस आवास का पैसा भी जमा होता है यदि आवास आवंटन है तो इस संदर्भ में रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए गए।

2- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क के पीछे हरिशचंद्र कॉलेज की तरफ पार्क के बाउंड्री वॉल से सटे हुए अवैध रूप से ऑटो रिक्शा स्टैंड पार्किंग चलाया जा रहा है वही श्री रमाकांत पाण्डेय नामक व्यक्ति द्वारा अवैध रूप से पर्ची भी काटा जा रहा था इनसे पूछे जाने पर कि यह रसीद किस आदेश के तहत काटा जा रहा है तो इनके द्वारा अवगत कराया गया कि श्री गुड्डू सिंह (श्री संजय सिंह के नाम से) यह ठेका है यदि उक्त पार्किंग अवैध है तो निरस्त किए जाने हेतु उक्त के संदर्भ में रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

3- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क के पीछे हरिशचंद्र कॉलेज की तरफ का गेट कुछ अवांछनीय लोगों द्वारा शराब, सिगरेट आदि का गेट खुला होने के कारण लाभ उठाते हैं उक्त के संदर्भ में गेट को बंद रखे जाने के निर्देश दिए गए।

4- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क के अंदर हरिशचंद्र कॉलेज की तरफ पार्क के अंदर गेट के पास यूरिनल बना हुआ है परंतु उसमें ताला बंद किया गया है पार्क में टहलने वाले लोगों को उपयोग किए जाने हेतु यूरिनल का ताला खोले जाने के निर्देश दिए गए।

5- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क के बाहर पार्क के बाउंड्री वॉल से सटे हुए चारों तरफ अवैध रूप से गोमती ठेला आदि लगाकर अतिक्रमण किए गए हैं उक्त के संदर्भ में अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाए जाने के निर्देश दिए गए।

6- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क के अंदर हनुमान जी मंदिर की तरफ जो नर्सरी एवं मालियों हेतु आवास बनाए गए हैं उन्हें renovate किया जाना है एवं वहां के माली द्वारा अनुरोध किया गया कि उक्त नर्सरी में पौधों के लिए यदि यहीं पर एक बोरिंग करा दिया जाए तो पौधो की सिंचाई में सुविधा होगी। उक्त कार्य को प्राथमिकता पर किए जाने के निर्देश दिए गए।

7- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क के अंदर हनुमान जी मंदिर के पास जो बाहर की तरफ गेट लगा हुआ है वहां से लोगों का मंदिर में दर्शन पूजन हेतु आना-जाना लगा रहता है सुरक्षा के दृष्टि से मंदिर के पास लोहे का रेलिंग लगाकर बंद किए जाने के निर्देश दिए गए।

8- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क के अंदर विसर्जन कुंड काफी गंदा है जिसे सफाई कराया जाना अति आवश्यक है एवं प्रतिदिन होने वाले विसर्जन सामग्री को निकाल कर कुंड के पास में ही रख दिया जाता है उक्त *विसर्जन सामग्री मलबे को वाराणसी वेस्ट सॉल्यूशन, कम्पनी मोबाइल नंबर 8130890288 के द्वारा संबंधित वेंडर श्री संतोष निगम, मोबाइल नंबर 8052900007 आपस में समन्वय स्थापित करते हुए एग्रीमेंट के आधार पर निकलने वाले *कूड़े एवं विसर्जन सामग्री को उठाए जाने के निर्देश दिए गए। जिससे पार्क में अनावश्यक रूप से गंदगी का सामना न करना पड़े। *इस हेतु सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, कोतवाली मोबाइल नम्बर 9450931747 को यह निर्देश दिए गए की उपरोक्त पार्क से निकलने वाले कूड़े एवं विसर्जन सामग्री के दृष्टिगत स्वयं निरीक्षण कर ले साथ ही बेस्ट सॉल्यूशन कंपनी के साथ उक्त वेंडर का समन्वय स्थापित कराएं।

9- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क में बेंच टूटा फुटा हुआ पाया गया एवम् डस्टबिन का स्टैंड लगा है पर डस्टबिन गायब है को डस्टबिन लगाए जाने के निर्देश दिए गए।

10- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क में बाउंड्री वॉल एवं बेंच की पेंटिंग कराई जाने के निर्देश दिए गए।

11- निरीक्षण के दौरान मैदागिन स्थित मंदाकिनी पार्क में डामर रोड को बनाए जाने एवं पार्क के गार्डन में जगह-जगह घास सूख गए हैं को मेंटेन किया जाने हेतु घास लगाए जाने के निर्देश दिए गए।

निरीक्षण के दौरान:- संयुक्त नगर आयुक्त श्री कृष्ण चंद, उद्यान अधीक्षक श्री कृपा शंकर पाण्डेय, चीफ इंजीनियर स्मार्ट सिटी, श्री अमरेंद्र तिवारी मंदाकिनी पार्क के मेंटेनेंस किए जाने वाले वेंडर श्री संतोष निगम आदि अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *