ड्रोन शो में दर्शायी गयी काशी की कायाकल्प।

रोहित सेठ

काशी के सभी घाटों पर गूंजा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ का नार।

लोगों के चेहरे पर दिखायी दे रहा था पीएम मोदी का काशी के प्रति लगाव।

वाराणसी 10 मई:- दशाश्वमेध घाट के सामने गंगा पार से दूसरे दिन शुक्रवार को ड्रोन लेजर शो का भव्य आयोजन हुआ। इसके जरिए काशी की कायाकल्प की दास्तां दिखायी गयी और बताया गया कि पीएम मोदी के 10 साल के कार्यकाल के दौरान पुरातन काशी कितनी आधुनिक हो गयी है। इस दौरान काशी के सभी घाटों पर ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ का नारा गुंजायमान हुआ। लोगों के चेहरे पर पीएम मोदी का काशी के प्रति लगाव साफ झलक रहा था और सभी अपने सांसद का गुणगान करते नहीं थक रहे थे।
इस प्रस्तुति में ड्रोन से आसमान में करीब 400 फीट की ऊंचाई पर लगभग 300 मीटर की चौड़ाई में लेजर शो का प्रदर्शन हुआ। इसके जरिए दिखायी गयी विविध कलाकृतियों ने काशी के सभी घाटों पर उपस्थित लोगों का मनमोह लिया। इन कलाकृतियों में बाबा विश्वनाथ के डमरू से लेकर काशी की प्रसिद्ध मां गंगा आरती, भव्य विश्वनाथ कॉरिडोर, •भारत में बनी वंदे भारत ट्रेन के साथ भाजपा के निशान कमल, •भाजपा का ध्वज और लोकसभा चुनावों में कमल के निशान पर वोट की अपील शामिल रही। इसके साथ दर्शकों में सबसे अधिक जोश भरने वाली कलाकृति रही ‘फिर एक बार मोदी सरकार’।
इस ड्रोन शो में 1000 स्मॉल नेनो केटेगरी ड्रोन का उपयोग किया गया, जो पूर्ण रूप से भारत की कंपनी ने डिजाइन और निर्माण किया है। प्रत्येक ड्रोन का वजन लगभग 250 ग्राम है। इन ड्रोन और इस शो का डिजाइन, कार्यान्वयन आईआईÑटी दिल्ली के पूर्व छात्रों ने किया है। इस कंपनी के युवा संस्थापकों ने 2016 में इन ड्रोन को भारत में बनाने की खातिर रिसर्च और डेवलपमेंट किया गया था। भारत में बने ड्रोन और भारतीय युवाओं के इस ड्रोन शो के कार्यान्वयन ने प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया की सफलता को सिद्ध कर दिया है।
इस ड्रोन शो के लिए कुछ खास व्यवस्था की गई है, जिसमें दशाश्वमेध घाट के सामने गंगा पार किनारे पर काशीवासियों के लिए विशेष रूप से व्यवस्था की गई है। विशेष टेंट से ड्रोन स्टोरेज और चार्जिंग व्यवस्था बनाई गई है, जिसमें विद्युत प्रवाह के लिए बोट के माध्यम से जनरेटर की सुविधा उपलब्ध की गई है। स्थानीय लोगों की मदद और युवा टीम के जोश से बड़ी कठिनाइयों का सामना करते हुए नदी किनारे ट्रैक्टर और ऊंट गाड़ी के माध्यम से ड्रोन को स्टोरेज और टेक आफ स्थान तक पहुंचाया गया। यहां 1000 ड्रोन के टेक ऑफ़ के लिए 60 गुणे 60 मीटर की विशेष जगह बनाई है, जिसका जियो सर्वे भी पहले किया गया था। यह ड्रोन शो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भा जपा की आधुनिक चुनाव प्रचार के अनूठे अंदाज को प्रस्तुत करता है। 12 मई तक प्रतिदिन दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती के तुरंत बाद 15 मिनट तक काशी की जनता और समग्र भारत से आने वाले टूरिस्ट इस अद्भुत ड्रोन का विशेष आनंद उठा पाएंगे।
अतिथि आज के ड्रोन शो में अतिथि के रुप में काशी से कृषि क्षेत्र में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित चंद्रशेखर सिंह,अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज की सह प्रबंधक डॉ रूबी शाह, प्रख्यात नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर अनुराग टंडन उपस्थित थे!
इस कार्यक्रम के आयोजक मंडल में वैभव कपूर,नरसिंह दास, पवन शुक्ला व अमित अग्रवाल,रोहित कपूर रहे।
इनकी रही उपस्थिति
राष्ट्रीय प्रवक्ता के के शर्मा, काशी क्षेत्र के मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, सह प्रभारी संतोष सोलापुरकर आदि मुख्य रुप से उपस्थित रहे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed