रक्तदान द्वारा हम विश्व बंधुत्व और वसुधैव कुटुंबकम् की अपनी शास्वत धार्मिक अवधारणा का सच्चे अर्थों में पालन करते हैं।

रोहित सेठ

हमारे पवित्र आध्यात्मिक धर्म ग्रंथों में “वसुधैव कुटुंबकम्”, विश्व बंधुत्व और सर्व धर्म समभाव की जो अवधारणा दी गई है, वह सम्पूर्ण ब्रह्मांड को एक साथ लेकर चलने और सबको एक परिवार के रूप में मानने की उद्देश्य पूर्ति के लिए ही रही है। हमारा ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी प्रमुख धर्मों में हमे यह भाव समाहित है। मनुष्य का जीवन तब सफल माना जाता है जब वह स्व यानी ” मैं” अर्थात स्वार्थ वृत्ति के भाव से मुक्त होकर संपूर्ण मानव जाति को अपना परिवार माने, निः संदेह रक्तदान कर हम हम अपने इस विश्वमानवता के भाव को पुष्पित पल्लवित करने में अपना अहम योगदान दे सकते हैं।

              कांग्रेस ने हमेशा से मानव जीवन की बेहतरी से जुड़े ऐसे विशिष्ट महा आयोजनों में बढ़  चढ़ कर हिस्सा लिया है। हमारा गौरवशाली इतिहास रहा है । जब भी देश और दुनिया को जरूरत हुई हमने कभी पीछे मुड़कर नही देखा । चाहे अपनी मातृ भूमि के लिए लहू का एक एक कतरा देना रहा हो या फिर मानवता को बचाने के लिए, हम हमेशा अग्रिम पंक्ति में रहे हैं। वाराणसी में पिछले कई दशकों से हमारे बहादुर कांग्रेसी नेता और कार्यकर्ताओं ने रक्तदान कर अपने नागरिक धर्म का पालन किया है । जब कभी भी जरूरत पड़ी, हर संकट काल में हमारे बहादुर कार्यकर्ताओं ने इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया, और हम आगे भी मानवता को बचाने के ऐसे पवित्र कार्य को करते रहेंगे, क्योंकि यह हमारा सर्वोच्च नागरिक धर्म है ।  उपरोक्त बातें उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पूर्व विधायक श्री अजय राय ने कहीं । 
               वस्तुतः उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय राय के नेतृत्व में आज विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर दैनिक समाचार पत्र "अमर उजाला" के बैनर तले कबीर चौरा स्थित श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय परिसर में आयोजित "रक्तदान महा अभियान" के तहत रक्तदान किया। उनके साथ बड़ी संख्या में स्थानीय कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भी बढ़ चढ़ कर रक्तदान किया। विश्व रक्तदान दिवस पर आयोजित आज के इस   रक्तदान महा अभियान में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय राय जी के साथ जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी के सम्मानित अध्यक्ष राजेश्वर सिंह पटेल,राघवेन्द्र चौबे,मकसूद खां, दुर्गाप्रसाद गुप्ता ,राजीव गौतम, मनीष मोरोलिया,सफक रिजवी,विकास सिंह,अनुपम राय,अब्दुल हमीद डोडे,मनू वर्मा,कुँवर बबलू बिन्द, किशन यादव,दुर्गा साहनी,अनिल पटेल,कृष्णा गौड़, समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस के जिला एवं महानगर कमेटी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने भी रक्तदान के इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर सहभागिता की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *